रायपुर । गंज पुलिस ने तेलघानी नाका चौक के पास चेकिंग अभियान के दौरान बरामद किए 68 लाख रुपए, तीन व्यक्तियों गिरफ्तार

Estimated read time 1 min read

रायपुर  : अपराधियों पर नकेल कसने सहित आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए राजधानी रायपुर में पुलिस द्वारा चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत संदिग्ध वाहनों और लोगों की जांच की जा रही है। आज चेकिंग अभियान पुलिस उस समय हैरान रह गई जब उन्होंने एक कार की चेकिंग की। पुलिस ने तेलघानी नाका चौक के पास चेकिंग अभियान के दौरान कार में अलग-अलग बैग में रखे 68 लाख 44 हजार रुपए बरामद किए। पुलिस ने इस दौरान कार सवार 3 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार किए गए तीनों व्यक्तियों की पहचान मनोज मंत्री, रितेश नागदिया और अनुप माखीजा के रूप में हुई है। दो लोग रायपुर और एक राजनांदगांव का रहने वाला है। पुलिस ने जब तीनों व्यक्तियों से पैसों के बारे में पूछताछ की तो वो गोल मटोल जवाब देकर पुलिस को गुमराह करने लगे। इसके बाद पुलिस ने इस घटना की जानकारी आयकर विभाग को दे दी है और आगे की कार्रवाई में जुट गई है।

राजधानी में ऐसे कारोबारी दर्जनों की संख्या में हैं, जिनका व्यापार छोटा है। बड़े राज्यों के बड़े कारोबारी इन्हीं व्यापारियों के जरिए हवाला का काम करते हैं। छोटे कारोबारियों का संबंध बड़े कारोबारियों से होता है। इस वजह से बड़ी रकम इधर से उधर करने के लिए यह उनका भरोसा आसानी से जीत लेते हैं।

छत्तीसगढ़ या दूसरे राज्यों के बड़े कारोबारियों को जब भी कैश में बड़ी रकम की जरूरत होती है तो इन्हीं कारोबारियों से रकम अपने संबंधित व्यापारियों के पास पहुंचवा देते हैं। इसके बदले में उन्हें मोटा कमीशन मिलता है। हवाला की रकम लाखों-करोड़ों में होने की वजह से यह कमीशन ज्यादा होता है। इसलिए इस तरह के कारोबारी आसानी से हवाला का कारोबार करते हैं। बाजार में इनका दूसरा व्यापार दिखता है। इस वजह से जीएसटी, आईटी और पुलिस वाले आसानी से शक नहीं करते हैं।

केंद्रीय चुनाव आयोग ने छत्तीसगढ़ में मीटिंग के दौरान पैसों के अवैध परिवहन या हवाला पर सख्त कार्रवाई का निर्देश दिए हैं। इसके बाद से पुलिस ने सड़कों और व्यापारिक इलाके में जांच तगड़ी कर दी है। थानों के टीम के साथ एंटी क्राइम एंड साइबर यूनिट की टीम को लगाया गया है। हवाला कारोबार से जुड़े लोगों पर नजर रखी जा रही है। उन्हें पकड़ा जा रहा है। चुनाव तक शहर में ऐसी कार्रवाई लगातार चलेगी। केवल रायपुर में ही नहीं छत्तीसगढ़ से लगे सभी राज्यों के बार्डरों में इसी तरह की जांच की जा रही है।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours