छत्तीसगढ़ । बिलासपुर के तहसील ऑफिस में दलाली का भंडाफोड़ : फर्जी सील-साइन से बना रहा था जाति-निवासी प्रमाणपत्र

Estimated read time 0 min read

छत्तीसगढ़ । बिलासपुर के तहसील ऑफिस में आय, जाति और निवास प्रमाणपत्र बनाने के लिए एजेंट हैं, जो फर्जी सील लगाकर दस्तावेज तैयार करते हैं और फर्जी प्रमाणपत्र जारी कर देते हैं। मामला सामने आने पर तहसीलदार ने एक एजेंट को पकड़कर पुलिस को सौंप दिया है। साथ ही उसके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराया है। सिविल लाइन टीआई परिवेश तिवारी ने बताया कि इस मामले में केस दर्ज किया गया है। पुलिस मामले की जांच कर एजेंट से जुड़े लोगों की जानकारी जुटा रही है। दावा किया जा रहा है कि जांच में कई बड़े नाम का खुलासा हो सकता है। उन्होंने बताया कि कुदुदंड के मिलन चौक में रहने वाले मनोज राव (57) तहसील कार्यालय में माल जमादार हैं, जिसकी तरफ से एफआईआर की गई

शिकायत मिली तो तहसीलदार ने पकड़ा मामला

तहसीलदार अतुल वैष्णव को ऑफ लाइन जाति, निवास और आमदनी प्रमाण बनाने की शिकायत मिली थी। जिसके बाद उन्होंने जांच की, तब पता चला कि सेमरताल में रहने वाला मुकेश खरे इस फर्जीवाड़े में शामिल हैं। उन्होंने मुकेश को बुलाकर पूछताछ की, तब उसने बताया कि उसने पैसे लेकर रामकुमार सूर्या नाम के युवक को प्रमाण पत्र बनवाने के लिए पैसे और कागजात दिए थे। रामकुमार ने उसे प्रमाणपत्र भी बनाकर दिया है। तहसीलदार वैष्णव ने पंचनामा बनाया और पूरे मामले की शिकायत के लिए माल जमादार मनोज राव को निर्देशित किया। इस पर पुलिस ने धारा 466, 467, 468 के तहत मुकेश खरे पर केस दर्ज कर लिया है और इस मामले की नए सिरे से जांच शुरू कर दी है।

पूरे फर्जीवाड़ा का राज खुला।

महिला एवं बाल विकास विभाग में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका की भर्ती चल रही है। इसके लिए आवेदन पत्र के साथ उम्मीदवारों से निवास प्रमाण पत्र के साथ ही आय प्रमाणपत्र भी मांगा गया है। लिहाजा, यहां आवेदक प्रमाणपत्र बनवाने पहुंच रहे हैं। मंगलवार को आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि थी। लिहाजा, कई आवेदक प्रमाणपत्र बनवाने पहुंचे थे। जिन लोगों को प्रमाणपत्र जारी किया गया था उनकी एंट्री ऑनलाइन दर्ज नहीं की गई थी। ऑफलाइन प्रमाण पत्र बनवाने पर उसकी मेनुअली एंट्री की जाती है। लेकिन, उनकी मेनुअली एंट्री भी नहीं थी। इसकी जानकारी तहसीलदार अतुल वैष्णव को हुई, तब पता चला कि उनका फर्जी सील और साइन कर मैनुअल जाति निवास और आमदनी प्रमाणपत्र जारी किए जा रहे हैं। यह काम कोई और नहीं तहसील कार्यालय में सक्रिय दलाल कर रहे हैं।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours