पहले ‘गंभीर’ आरोप, अब भारत संग मजबूत रिश्ते की वकालत कर रहे कनाडा के PM ट्रूडो

Estimated read time 1 min read

कनाडा एक तरफ तो खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का आरोप लगा रहा है वहीं दूसरी तरफ भारत संग घनिष्ट संबंधों की वकालत कर रहा है. कनाडा के नेशनल पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक पीएम जस्टिन ट्रूडो ने कहा है कि निज्जर की हत्या में भारत की संलिप्तता के विश्वसनीय सबूतों के बावजूद अब भी कनाडा भारत के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने के लिए प्रतिबद्ध है. पीएम टूडो ने दुनियाभर में भारत की बढ़ती साख की तरफ इशारा करते हुए कहा कि यह जरूरी है कि कनाडा और उनके सहयोगियों का भारत के साथ जुड़े रहें.

कनाडा के पीएम ने कुछ दिन पहले खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड में भारत की संलिप्तता के विश्वसनीय सबूत होने की बात सरेआम कही थी. गुरुवार को मॉन्ट्रियल में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में ट्रूडो ने कहा कि उन्हें लगता है कि यह  बहुत ही अहम है कि कनाडा और उसके सहयोगी वैश्चिक मंच पर भारत के बढ़ते महत्व को देखते हुए उसके साथ “रचनात्मकता और गंभीरता से” जुड़ते रहें.

जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि भारत एक बढ़ती हुई आर्थिक शक्ति है और भू-राजनीतिक में भी अहम खिलाड़ी है. जैसे कि उन्होंने पिछले साल अपनी इंडो-पैसिफिक स्ट्रैटिजी पेश की थी कि कनाडा भारत के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने को लेकर बहुत गंभीर हैं. नेशनल पोस्ट ने ट्रूडो के हवाले से कहा कि कनाडा कानूनी शासन वाला देश है. इस बात पर जोर देने की जरूरत है कि निज्जर मामले में उनको पूरे तथ्य मिलें.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours