परीक्षा पर चर्चा मूलभूत सुविधाओं से ध्यान हटाने भाजपाई नौटंकी-कांग्रेस

Estimated read time 1 min read

*महंगाई, बेरोजगारी, किसानों की बदहाली पर चर्चा से क्यों भागते है भाजपाई?-मोहन मरकाम**

रायपुर/ 27 जनवरी 2023 भाजपा का छात्रों से परीक्षा पर चर्चा को कांग्रेस ने एक नई राजनैतिक नौटंकी बताया है प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि जब से देश में मोदी सरकार आई है भाजपा देश की मूलभूत समस्याओं पर चर्चा से भागती है उसका प्रयास होता है कि क्षद्म मुद्दों को उठाकर रोटी, कपड़ा, मकान, शिक्षा, रोजगार, महंगाई जैसे मुद्दों से जनता का ध्यान भटकाना। परीक्षा पर चर्चा निश्चित तौर पर होनी चाहिये लेकिन वह चर्चा अभिवावक, विधार्थी और शिक्षकों के बीच हो तो सार्थक और प्रभावी होते है। भाजपा के नेता क्यो परीक्षा पर चर्चा कर रहे है?

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि मोदी जी परीक्षा में चर्चा करने के बजाए पीएमओ में बैठकर यूपी के कन्नौज जिला के पहली कक्षा में पढ़ने वाली कृति दुबे के पत्र पर ही चर्चा कर लेते और उस पत्र का माकूल जवाब देते कि अब पुस्तक कॉपी स्टेशनरी पेंसिल जूता चप्पल कपड़ा और बच्चों के डेली टिफिन में उपयोग होने वाले पोस्टिक आहारों पर लगने वाले जीएसटी को कब खत्म कर रहे है पालकों को महंगे फीस के बोझ से मुक्त कर रहे है तो देशभर के बच्चो को तनाव से मुक्ति मिलता और बच्चे बेफिक्र होकर परीक्षा की तैयारी करते बच्चों को परीक्षा की तैयारी के लिये आवश्यक गाईड या पुस्तको के महंगाई का तनाव नही होता।बढ़ती महंगाई और पालक की कम होती कमाई के चलते स्कूल फीस नही देने के कारण स्कूल से बाहर किये जाने का भय नही सताता और बच्चे बेहतर तरीके से परीक्षा की तैयारी करते।

 

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि भाजपा बताये मोदी के द्वारा किये गये वायदों पर चर्चा कब होगी? युवाओं के रोजगार पर चर्चा होनी चाहिये बढ़ती हुयी महंगाई कब कम होगी? उस पर चर्चा होनी चाहिये। बदहाल किसानों की स्थिति पर कब चर्चा करेंगे? किसानों की आय कब दुगुनी होगी उस पर कब चर्चा करेंगे? बेरोजगारों को रोजगार देने पर चर्चा कब करेगी? हर साल दो करोड़ युवाओं को रोजगार देने के वायदे का क्या हुआ उस पर चर्चा कर साहस क्यो नही दिखाते? परीक्षा पर चर्चा बच्चे अपने पालकों के साथ करते है, अपने शिक्षकों के साथ करते है। निश्चित तौर पे बच्चे परीक्षा अपने दम पर पास करते है। इनका खुद का काम है महंगाई, बेरोजगारी, किसानों की समस्या, गिरती हुयी अर्थव्यवस्था पर चर्चा से भाजपा भाग रही है। परीक्षा में चर्चा की नौटंकी कर रही है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि परीक्षा पर चर्चा के नाम से दबावपूर्वक स्कूल से विकास निधि के फंड को खर्च कराया जाता है। परीक्षा पर चर्चा के चलते बेवजह बच्चों में तनाव बढ़ता है। देश के 500 से अधिक केन्द्रीय विद्यालय अपने विकास निधि जो कि स्कूलों के विकास पर आवश्यक जरूरत को पूरा करने खर्च करने उस राशि को दबावपूर्वक परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के लिये चित्रकला की समाग्री एवं चाय, नाश्ता पर मोदी के बैनर पोस्टरी बनवाने में खर्च करवाया गया। कई निजी स्कूलों इस कार्यक्रम के आयोजन के लिये बच्चों से भी पैसा लिये है, जो पालकों के ऊपर अतिरिक्त व्यवधाए है। परीक्षा पर चर्चा का काम टीचर एवं बच्चों के बीच का है लेकिन मोदी अपनी गिरती साख को बचाने के लिये अब बच्चों के कंधे के सहारे राजनीति कर रही है।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours