एक हजार 678 करोड़ रूपये से अधिक के विकास कार्यों का भूमि-पूजन और लोकार्पण हितलाभ वितरण और विकास के साथ नवाचार का क्रम जारी

Estimated read time 1 min read

भोपाल (IMNB). मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में विकास यात्राओं में प्रदेशवासियों को जहाँ एक ओर हितलाभ वितरित किये जा रहे हैं, वहीं विकास की सौगातें भी दी जा रही है। विकास यात्रा 5 दिनों में 738 करोड़ 54 लाख रूपये के 8,670 विकास कार्यों का लोकार्पण और 939 करोड़ 81 लाख रूपये 5,999 विकास कार्यों का भूमि-पूजन किया गया। साथ ही नागरिकों से प्राप्त 1 लाख 32 हजार 676 आवेदन में से अब तक 1 लाख 4 हजार 125 आवेदन में स्वीकृति-पत्र प्रदान किये गये हैं।

विकास यात्रा के दौरान गाँव और नगरीय क्षेत्रों के वार्डों में लगभग 6 हजार विभिन्न कार्यक्रम किये गये हैं। इसमें सांस्कृतिक, नशामुक्ति अभियान, स्वच्छता, श्रमदान, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं, स्थानीय खेलों के आयोजन, प्रमुख ऐतिहासिक सांस्कृतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थलों के भ्रमण, स्व-सहायता समूहों द्वारा बनाये गये उत्पाद, हस्त शिल्प की प्रदर्शनी आदि शामिल हैं।

विकास यात्रा में नवाचार

विकास यात्रा के दौरान आमजन को लाभान्वित करने के लिये विभिन्न प्रकार के नवाचार किये जा रहे हैं। अशोकनगर में बस में लायब्रेरी साइंस के अनुरूप मोबाइल लायब्रेरी शुरू की गई है, जो सभी स्कूलों का दौरा करेगी। रीवा में शासकीय योजनाओं का लाभ लेकर गरीबी रेखा से बाहर आये परिवारों का सार्वजनिक सम्मान एवं अनुभव कथन कार्यक्रम का किया जा रहा है। हरदा में जल-संरक्षण और जल-संवर्द्धन के संदेश के साथ विकास यात्रा का प्रारंभ जल कलश-पूजन कर हो रहा है। दतिया में नल-जल योजना के संचालन, संधारण एवं पेयजल-संरक्षण के लिये ग्रामवासियों द्वारा शपथ ली जा रही है। नीमच में नुक्कड़ नाटक कर नशा मुक्ति संदेश दिया जा रहा है और वृद्धजनों का सम्मान किया जा रहा है।

उज्जैन में नये एवं वृद्ध मतदाताओं, सैनिकों और उनके परिजन का सम्मान, विकास यात्रा पहुँचने के पूर्व दीवार लेखन, लाड़ली लक्ष्मी बालिकाओं और प्रतिभाओं का सम्मान और स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जा रहा है।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours