भावना बोहरा ने कबीरधाम जिले को दी स्वास्थ्य जांच सुविधा की सौगात,निशुल्क मोबाइल हेल्थ पैथ लैब किया जनता को समर्पित

Estimated read time 1 min read

कबीरधाम जिले में विगत 8 से भी अधिक वर्षों से हर जरूरतमंद लोगों की सेवा एवं सहायता के लिए समर्पित होकर कार्य कर रही समाज सेविका और जिला पंचायत कबीरधाम की सभापति भावना बोहरा ने आज निशुल्क मोबाइल हेल्थ पैथ लैब का शुभारम्भ कर जनता को समर्पित किया। राष्ट्रोत्कर्ष अभियान के तहत ग्राम रणवीरपुर पधारे निकले पूर्वाम्नाय गोवर्द्धनमठ पुरीपीठाधीश्वर श्रीमज्जगद्गुरू शंकराचार्य स्वामी श्रीनिश्चलानंद सरस्वती जी महाराज द्वारा स्कूल ग्राउंड, बाजार चौक में फीता काटकर इसका शुभारम्भ किया गया। शंकराचार्य स्वामी श्रीनिश्चलानंद सरस्वती जी महाराज ने भावना बोहरा द्वारा किये गए इस सार्थक प्रयास एवं जनसेवा के प्रति उनकी तत्परता के लिए उन्हें शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर लगभग 15 हजार से अधिक की संख्या में जिलेवासी एवं प्रदेश के कोने-कोने से आए धर्मप्रेमी, विशेष तथा अतिविशेष अतिथिगण उपस्थित थे।

इस अवसर पर भावना समाज सेवी संस्थान की संस्थापिका भावना बोहरा ने कहा कि आज का दिन उनके लिए अत्यंत ही महत्वपूर्ण दिन है। जिले एवं क्षेत्र में स्वास्थ्य जांच की सुविधाओं के आभाव में आमजनों को हो रही असुविधा को देखते हुए उसके समाधान के लिए उनके मन में जो भाव थे आज वह प्रत्यक्ष रूप में साकार हुआ है। कबीरधाम जिले के हर जरूरतमंद एवं गरीब लोगों की सेवा,सुरक्षा एवं सहायता के लिए अनवरत कार्य करने वाली भावना बोहरा ने बताया कि इस निशुल्क मोबाइल हेल्थ यूनिट के माध्यम से प्रतिवर्ष लगभग 30 हजार से अधिक लोगों को इसका लाभ पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। जिले के प्रत्येक ग्राम में जाकर वहां निवासरत लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के साथ-साथ 20 से भी अधिक अलग-अलग, जटिल व सामान्य जांच निशुल्क किया जाएगा जो निजी लैब में लगभग 200 से 2000 रुपये तक में की जाती है। इस मोबाइल हेल्थ पैथ लैब से क्षेत्रवासियों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध होने के साथ साथ भागदौड़ से निजात मिलेगा साथ ही जरूरतमंद व गरीब लोगों को आर्थिक सहायता भी मिलेगी।

उन्होंने बताया कि क्षेत्र में व्याप्त स्वास्थ्य समस्याओं और स्वास्थ्य जांच के लिए उपकरण के आभाव के चलते जनता को हो रही परेशानियों को देखकर उसके समाधान के लिए लगातार उनके मन में भाव आता था की वो कुछ प्रयास करें। इसी उद्देश्य और लक्ष्य को लेकर उन्होंने जिले की जनता के लिए इस निशुल्क मोबाइल हेल्थ पैथ लैब की शुरुआत की है, जिससे हर वर्ग के लोगों को आर्थिक एवं मानसिक संबल मिलेगा। इस मोबाइल हेल्थ पैथ लैब के शुरू होने से खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को दूरस्थ स्थानों तक सफ़र करना पड़ता था लेकिन इस सेवा के शुरू होने से यह स्वास्थ्य जांच उनके गाँव तक पहुंचेगा। इससे बुजुर्ग एवं महिला वर्ग के साथ-साथ गरीब एवं जरूरतमंद लोगों को बेहतर जांच सुविधा मिलेगी और उनके समय तथा धन की भी बचत होगी।

भावना बोहरा द्वारा जनसेवा के उद्देश्य से शुरू की गई इस सेवा से जिले के हजारों लोगों को बेहतर जांच की सुविधा उपलब्ध होगी। क्षेत्र के कई सुदूर व दूरस्थ इलाके हैं जहाँ निवासरत लोगों को लंबा सफ़र तय करके और पैसे खर्च करके जांच करवानी पड़ती थी लेकिन इस मोबाइल हेल्थ पैथ लैब के शुरू होने से अब उनके गाँव में उन्हें यह सुविधा उपलब्ध होगी जो उनके लिए संजीवनी साबित होगी। खासकर महिलाओं,बच्चों एवं बुजुर्गों के लिए यह सेवा अत्यंत ही लाभकारी साबित होगी और उनके समय के साथ-साथ धन की भी बचत करेगा। विदित हो कि भावना बोहरा द्वारा विगत वर्षों से कबीरधाम जिले सहित अन्य आस-पास के जिलों में जनसेवा का कार्य किया जा रहा है। जरूरतमंद लोगों की सहायता करने के लिए उनके घरों तक मदद पहुँचाने के लिए लगातार अपनी सेवाएँ दे रहीं हैं। भावना बोहरा द्वारा जिला पंचायत क्षेत्र क्रमांक 12 की महाविद्यालयीन छात्राओं हेतु घर से महाविद्यालय एवं महाविद्यालय से घर आने-जाने हेतु तीन निःशुल्क बसों का शुभारम्भ किया गया जिससे थान खम्हरिया, सहसपुर लोहारा एवं कवर्धा महाविद्यालय में पढ़ने वाली छात्राओं को इसका लाभ मिल रहा है। उनके द्वारा संचालित दो निःशुल्क एम्बुलेंस सेवा के माध्यम से कबीरधाम जिले के साथ-साथ आस-पास के जिले में रहने वाले हजारों परिवारों को भी घर से अस्पताल एवं अस्पताल से घर आने-जाने की सुविधा उपलब्ध हो रही है।

इसके साथ ही क्षेत्रवासियों के बेहतर स्वास्थ्य हेतु अरोग्यम निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के 72वें जन्मदिन पर 72 दिव्यांगजनों को निशुल्क उपकरण वितरण, कबीरधाम जिले से जाने वाले कांवड़ यात्रियों के लिए निशुल्क भोजन एवं विश्राम की सुविधा,सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, महिला शसक्तीकरण हेतु नारी सम्मान अलंकरण, मेरी सखी आत्मसुरक्षा कार्यक्रम, महिलाओं को सिलाई मशीन, सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन की स्थापना, कोरोना योद्धा सेवा सम्मान, निःशुल्क राशन वितरण, किसानों के लिए हलधर सम्मलेन, क्षेत्र के प्रमुख स्थानों में शुद्ध पेयजल आपूर्ति के लिए वाटर कूलर की स्थापना, योग दिवस पर शिविर का आयोजन, हमर गाँव हरियर गाँव अभियान के तहत वृक्षारोपण जैसे कई जनहित के कार्य निरंतर किये जा रहें हैं।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours