आदर्श ग्राम बनाने गांवों का चयन कर प्राथमिकता से करें कार्य-कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा

Estimated read time 1 min read

कलेक्टर श्री सिन्हा ने ली साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक
रायगढ़, 15 फरवरी 2023/ कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक ली। बैठक में कलेक्टर श्री सिन्हा ने विभागवार कार्यों की अद्यतन प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने प्रत्येक विकासखंड में बनाए जाने वाले आदर्श ग्राम के कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने सभी जनपद सीईओ को आदर्श ग्राम के लिए प्रत्येक विकासखण्ड में पांच-पांच गांवों का चयन करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने अधिकारियों को इन ग्रामों में विभागीय योजनाओं का प्राथमिकता से शत-प्रतिशत क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा भी उपस्थित रहे।
कलेक्टर श्री सिन्हा ने मत्स्य विभाग के कार्यो की समीक्षा करते हुए तालाबों की जानकारी ली।  उन्होंने  जनपद सीईओ को शेष तालाबों को पट्टा प्रदाय के लिए आवश्यक कार्यवाही करने एवं मत्स्य निरीक्षकों को प्रत्येक विकासखण्ड में ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिन्हा ने बैठक में ई-केवाईसी की अद्यतन प्रगति की जानकारी ली। उपसंचालक कृषि ने बताया की ई-केवाईसी कार्य प्रगतिरत है, कलेक्टर श्री सिन्हा ने शेष किसानों के ई-केवाईसी कार्य अति शीघ्र पूर्ण करने तहसीलदारों को निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने रागी एवं कोदो के लक्ष्य की जानकारी ली, उपसंचालक कृषि ने बताया की दोनों का लक्ष्य पूरा किया जा चुका है।
कलेक्टर श्री सिन्हा ने स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए हाट-बाजार एवं एमएमयू की जानकारी ली। सीएमएचओ डॉ.ठाकुर ने बताया की एमएमयू का नियमित संचालन किया जा रहा है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अन्तर्गत बनाए जा रहे हमर लैब निर्माण की समीक्षा करते हुए ईई हाऊसिंग बोर्ड को निर्माणधीन हमर लैब के कार्यों में तेजी लाते हुए आगामी मार्च तक कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिन्हा ने राजस्व अधिकारी को नजूल पट्टा नवीनीकरण, भू-स्वामी, नियमितीकरण, व्यवस्थापन कार्य को शिविर के माध्यम के करने के लिए निर्देशित किए। उन्होंने वर्तमान में रोजग़ार कार्यालय में संचालित रोजगारान्मुखी कोर्स की जानकारी ली। रोजगार अधिकारी ने बताया की वर्तमान में ऑफिस अटेंडेंस जैसे विभिन्न कोर्स संचालित है एवं समय-समय पर प्लेसमेंट भी आयोजित की जा रही है। कलेक्टर श्री सिन्हा ने राजस्व अधिकारियों को सीमांकन, बटवारा जैसे लंबित प्रकरण को प्राथमिकता के साथ समय-सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही कलेक्टर श्री सिन्हा ने भेंट-मुलाकात, जनचौपाल एवं जनशिकायत में प्राप्त आवेदन को प्राथमिकता के साथ निराकरण कर आवेदक को सूचित करने के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए।
कलेक्टर एवं जिला स्तरीय अधिकारियों ने किया मिश्रित दवा का सेवन
कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने आयोजित समय-सीमा की बैठक में स्वास्थ विभाग द्वारा फाइलेरिया से बचाव हेतु प्रदान की गई मिश्रित दवाइयों का सेवन किया। उल्लेखनीय है कि जिले को फाइलेरिया मुक्त करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा 10 फरवरी से सामूहिक दवा सेवन कार्यक्रम चलाया जा रहा है, इसी क्रम में आज कलेक्टरेट के सभाकक्ष में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला स्तरीय अधिकारियों को फाइलेरिया ने बचाव हेतु मिश्रित दवाइयों का सेवन करवाया गया। कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा फाइलेरिया से बचाव हेतु मिश्रित दवाई का सेवन करना आवश्यक है तभी हम जिले को फाईलेरिया मुक्त कर पायेंगे।
गोधन न्याय योजना की समीक्षा, खरीदी बढ़ाने दिए निर्देश
कलेक्टर श्री सिन्हा ने गोधन न्याय योजना की समीक्षा की, उन्होंने गोठानो में गोबर खरीदी की मात्रा को बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा की आवर्ती चराई में नियमित खरीदी की जाए। इसके साथ ही जिन वन्य गोठानों में खरीदी नही हो रही है, वहां खरीदी प्रारंभ करवायें। उन्होंने अधिकारियों को गोठानो में पशुओं की संख्या बढ़ाने के निर्देश देते हुए कहा की वर्मी कंपोस्ट के कन्वर्जन रेशियो में सुधार करें। कलेक्टर श्री सिन्हा ने पीडब्ल्यूडी, आरईएस जैसे निर्माण कार्य में संलग्न विभागीय अधिकारियों को निर्माणाधीन भवनों में गोबर पेंट के उपयोग के निर्देश दिए। उन्होंने गोमूत्र की विशेषता को बता कर गौमूत्र खरीदी के लिए किसानों प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने रीपा गौठानों के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश जनपद सीईओ को दिए, जिससे गौठानों में गतिविधियों का शीघ्र प्रारंभ किया जा सके।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours