भारत और इस देश के बीच आज से शुरू होगा UPI पेमेंट

Estimated read time 0 min read

दोनों देशों के पीएम इस घटना के आरंभ होने के साक्षी बनेंगे. भारत की ओर से यूपीआई और सिंगापुर की ओर से पेनाऊ ने मिलकर इस योजना पर काम किया है. इस सिस्टम के जरिए तेजी से पैसे का ट्रांसफर संभव हो पाएगा और यह कम खर्चीला भी होगा. 

भारत और इस देश के बीच आज से शुरू होगा UPI पेमेंट

भारत और सिंगापुर के बीच यूपीआई पेमेंट

नई दिल्ली: भारत और सिंगापुर के लोगों के लिए भारत सरकार और सिंगापुर की सरकार ने पेमेंट को लेकर एक शानदार सिस्टम की शुरुआत करने जा रहे हैं. यह रीयलटाइम पेमेंट सिस्टम लिंकेज दो देशों के बीच मंगलवार से शुरू होगा. दोनों देशों के पीएम इस घटना के आरंभ होने के साक्षी बनेंगे. भारत की ओर से यूपीआई और सिंगापुर की ओर से पेलाऊ ने मिलकर इस योजना पर काम किया है. इस सिस्टम के जरिए तेजी से पैसे का ट्रांसफर संभव हो पाएगा और यह कम खर्चीला भी होगा.

बता दें कि सिंगापुर में काफी भारतीय रहते हैं साथ ही सिंगापुर में काफी सारे भारतीयों के रिश्तेदार भी जाकर बसे हुए हैं. मंगलवार को एक वीडियो कॉनफ्रेंसिंग के जरिए दोनों देशों के पीएम इसका लॉन्च देखेंगे. भारत की ओर से आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास और सिंगापुर की ओर रवि मेनन, मॉनेटरी ऑथरिटी ऑफ सिंगापुर के एमडी इसकी लॉन्चिंग करेंगे.

गौरतलब है कि भारत पिछले कुछ सालों में डिजिटल पेमेंट के मामले में तेजी बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था बनती जा रही है.

बताया जा रहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी के प्रयासों से इस काम को अंजाम दिया जा रहा है और उनके दिशानिर्देशों का अनुपालन करते हुए डिजिटल पेमेंट इंफ्रास्ट्रकचर को मजबूत किया जा रहा है. भारत का प्रयास है कि यूपीआई पेमेंट का लाभ केवल भारत तक सीमित न रहे. इसके लिए अन्य देशों तक इसका लाभ पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है. कहा जा रहा है कि भारत से गए छात्रों और मजदूरों के अलावा पूरे भारत से जुड़े लोगों के रिश्तेदारों को इसका लाभ मिलेगा.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours