मुख्यमंत्री की मंशानुसार आदिवासियों के देव स्थल में देवगुड़ी निर्माण के कार्य इसी वित्तीय वर्ष में पूर्ण करें: डॉ. टेकाम

Estimated read time 1 min read

*आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग के कामकाज की समीक्षा*

रायपुर, 21 फरवरी 2023/ आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने आज मंत्रालय में विभाग के कामकाज की समीक्षा करते हुए जिलों के सहायक आयुक्त को मुख्यमंत्री जन घोषणा के तहत आदिवासियों के देव स्थल में देवगुड़ी निर्माण का कार्य इसी वित्तीय वर्ष में पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में संचालित एकलव्य आवासीय विद्यालय जो भवनविहीन है और वे अस्थायी भवन में संचालित हो रहे है, वहां आगामी शिक्षा सत्र से पूर्व कम से कम 60 बच्चों के बैठने की व्यवस्था के लिए अतिरिक्त कक्ष का निर्माण करा ले।

मंत्री डॉ. टेकाम ने कहा कि प्रदेश में संचालित एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों में सीटे रिक्त न रहे इसके लिए नियमानुसार प्रक्रिया अपना कर लेटरल एन्ट्री से रिक्त सीटों की पूर्ति कर ली जाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 15 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय का उन्नयन का कार्य सीबीएसई के मानकों के अनुसार कर लिया जाए। उन्होंने प्रदेश में स्वीकृत आश्रम-छात्रावास निर्माण के लिए जमीन का चिन्हांकन कर प्रस्ताव मुख्यालय को भेजने के निर्देश दिए।

मंत्री डॉ. टेकाम ने कहा कि वन अधिकार अधिनियम के तहत व्यक्तिगत, सामुदायिक अधिकार पत्र के साथ-साथ सामुदायिक वन संसाधन अधिकार पत्र के वितरण में भी तेजी लाए। उन्होंने कहा कि वन संसाधन अधिकार शासन की प्राथमिकता में है। इसका लाभ प्रदेश में निवासरत् विशेष पिछड़ी जनजातियों को भी दिलाना सुनिश्चित करें।

मंत्री डॉ. टेकाम ने निर्माण कार्यों की एन्ट्री ऑनलाईन पोर्टल में शीघ्र अद्यतन करने, अनुरक्षण मद में प्राप्त राशि को शीघ्र व्यय करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सहायक आयुक्त जिलों में आश्रम-छात्रावासों उचित रखरखाव एवं अन्य आधारभूत सुविधाओं के विकास पर ध्यान दें। छात्रावास-आश्रमों में स्टॉक पंजी, कैश बुक और अन्य पंजियों का उचित संधारण किया जाना चाहिए। साथ ही किचन शेड और शौचालय शेड स्वच्छ रहना चाहिए।

डॉ. टेकाम ने एकलव्य आदर्श आवसीय विद्यालय में अध्ययनरत् कक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के प्री-बोर्ड परीक्षा की समीक्षा करते हुए बच्चों की पढ़ाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए है। स्वीकृत निर्माण कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने और अप्रारंभ कार्यों को शीघ्र शुरू करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए। बैठक में मरम्मत एवं निर्माण कार्यों की भौतिक एवं वित्तीय प्रगति, प्रधानमंत्री आदि आदर्श ग्राम योजना, प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना, विशेष केन्द्रीय सहायता से अनुसूचित जाति उप योजना की प्रगति की भी समीक्षा की गई।

बैठक में सचिव आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास श्री डी.डी. सिंह, आयुक्त श्रीमती शम्मी आबिदी सहित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी और जिलों के सहायक आयुक्त उपस्थित थे।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours