जी20 के वित्त मंत्रियों एवं केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों की पहली बैठक और जी20 के वित्त एवं केंद्रीय बैंक उप प्रतिनिधियों की दूसरी बैठक 22-25 फरवरी 2023 से बेंगलुरू में होगी

Estimated read time 1 min read

जी20 की भारतीय अध्यक्षता के तहत जी20 के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों (एफएमसीबीजी) की पहली बैठक 24-25 फरवरी, 2023 के दौरान निर्धारित है, जिसकी शुरुआत कल से बेंगलुरू, कर्नाटक में होगी।

वित्त मंत्रालय के आर्थिक कार्य विभाग के सचिव श्री अजय सेठ और वित्त मंत्रालय के मुख्य आर्थिक सलाहकार डॉ. अनंत वी. नागेश्वरन ने आज यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर डॉ. शक्तिकांत दास संयुक्त रूप से इस बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

 

श्री सेठ ने मीडिया को बताया कि जी20 के एफएमसीबीजी की बैठक से पहले 22 फरवरी, 2023 को जी20 के वित्त और केंद्रीय बैंक उप प्रतिनिधियों (एफसीबीडी) की बैठक होगी। एफसीबीडी बैठक की सह-अध्यक्षता श्री सेठ और आरबीआई के डिप्टी गवर्नर डॉ. माइकल डी. पात्रा करेंगे।

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा युवा कार्यक्रम व खेल मंत्री, भारत सरकार श्री अनुराग ठाकुर कल जी20 के एफसीबीडी की बैठक का उद्घाटन करेंगे।

24-25 फरवरी को जी20 की भारतीय अध्यक्षता के तहत जी20 के एफएमसीबीजी की पहली बैठक में जी20 के सदस्य देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों, आमंत्रित सदस्यों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों की भागीदारी होगी। इस बैठक में कुल 72 प्रतिनिधिमंडल शामिल होंगे।

भारतीय अध्यक्षता में बैठक के एजेंडे को इस तरह से तैयार किया गया है जो कुछ प्रमुख वैश्विक आर्थिक मुद्दों को सुलझाने के लिए व्यावहारिक और सार्थक दृष्टिकोण पर मंत्रियों और गवर्नरों के बीच विचारों के सार्थक आदान-प्रदान को बढ़ावा दे सकता है।

यह बैठक 24-25 फरवरी को तीन सत्रों में होगी, जिसमें 21वीं सदी की साझा वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने के लिए बहुपक्षीय विकास बैंकों को मजबूत करने; सुदृढ़, समावेशी और टिकाऊ ‘भविष्य के शहरों’ के लिए वित्तपोषण; वित्तीय समावेश और उत्पादकता को बढ़ाने के लिए डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना (डीपीआई) का उपयोग करने जैसे मुद्दों को शामिल किया जाएगा। इस दौरान वैश्विक अर्थव्यवस्था, वैश्विक स्वास्थ्य और अंतर्राष्ट्रीय कराधान से संबंधित मुद्दों को भी कवर किया जाएगा।

जी20 के एफएमसीबीजी की बैठक में चर्चा का उद्देश्य वर्ष 2023 में जी 20 फाइनेंस ट्रैक के विभिन्न वर्कस्ट्रीम के लिए एक स्पष्ट अधिदेश प्रदान करना है।

इन बैठकों के दौरान आने वाले मंत्रियों, गवर्नरों, उप प्रतिनिधियों और अन्य प्रतिनिधियों के लिए कई अतिरिक्त कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है जो डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना जैसे विषयों पर आयोजित किए जाएंगे।

वित्त मंत्रियों, केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों और उनके प्रतिनिधिमंडलों के लिए ‘रात्रि भोज पर संवाद’ और विशेष रूप से तैयार किए गए सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे जिस दौरान भारत के विविध व्यंजनों और संस्कृति का प्रदर्शन किया जाएगा।

इस दौरान ‘वाक द टॉक: पॉलिसी इन एक्शन’ नामक एक विशेष कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा, जिस दौरान मंत्री और गवर्नर भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएस) का दौरा करेंगे।

श्री सेठ ने कहा कि मंत्रियों, गवर्नरों, उप प्रतिनिधियों और प्रतिनिधियों के स्वागत के लिए पूरे कर्नाटक में भारत की समृद्ध सांस्कृतिक यात्रा को प्रदर्शित करने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

सचिव ने कहा कि प्रतिनिधियों को कर्नाटक के सुंदर प्राकृतिक परिदृश्य का आनंद लेने का अवसर प्रदान करने के लिए 26 फरवरी को भ्रमण के विकल्प प्रदान किए गए हैं।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours