शादी में डांस करते वक्त जमीन पर गिरे लड़के की मौत, एक हफ्ते में चौथी ऐसी घटना

Estimated read time 1 min read

 तेलंगाना में एक हफ्ते में इस तरह का चौथा मामला सामने आया है. इससे पहले एक जिम में वर्कआउट के दौरान पुलिस कांस्टेबल की हार्ट अटैक से मौत हो गई थी.

पिछले 7 दिनों में तेलंगाना में इस तरह की यह चौथी घटना है. इससे पहले, हैदराबाद में एक मजदूर जो बस पकड़ने की कोशिश में था, शुक्रवार को उसे अचानक से दर्द हुआ और वह सड़क पर गिर गया. हालांकि, एक ऑन-ड्यूटी ट्रैफिक सिपाही राजशेखर ने उन्हें कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन देकर उनकी जान बचाई. 20 फरवरी को हैदराबाद में एक हल्दी समारोह में भाग लेने वाला एक व्यक्ति अचानक गिर गया और उसकी मृत्यु हो गई. माना जा रहा है कि उन्हें कार्डियक अरेस्ट आया है. 23 फरवरी को, एक 24 वर्षीय पुलिस कांस्टेबल की हैदराबाद में एक जिम में एक्सरसाइज के दौरान कथित तौर पर हार्ट अटैक से मृत्यु हो गई. ऐसे कई और मामले देशभर से सामने आए हैं.

अचानक कार्डिएक अरेस्ट क्या होता है

कार्डिएक अरेस्ट हमेशा अचानक ही होता है, जिससे पहले कोई खास संकेत नहीं मिलते हैं. इसमें हार्ट शरीर में ब्लड पंप करना बंद कर देता है और व्यक्ति बेहोश हो जाता है. ऐसे में फौरन ट्रीटमेंट मिलना बेहद जरूरी है. कार्डिएक अरेस्ट अधिकतर हार्ट अटैक और असामान्य हार्ट बीट के कारण होता है. आधुनिक जीवन शैली, मधुमेह, शराब के बढ़ते सेवन, धूम्रपान और उच्च रक्तचाप के कारण युवाओं में अचानक कार्डियक अरेस्ट की घटनाएं बढ़ रही हैं. युवाओं में दिल की समस्याओं के अन्य सामान्य कारणों में हृदय रोग का पारिवारिक इतिहास, मधुमेह और उच्च रक्तचाप, जीवनशैली की समस्याएं, मोटापा, तनाव और व्यायाम न करना शामिल हैं.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours