कैंब्रिज में बोले राहुल गांधी, ‘मुझे खुफिया अधिकारियों ने बताया मेरे फोन की जासूसी…’

Estimated read time 1 min read

राहुल गांधी ने कैंब्रिज में बिजनेस स्कूल में संबोधन के दौरान भारत में लोकतांत्रिक संस्थाओं पर हमले का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि उनके फोन की जासूसी की जाती है. rahul gandhi speech in cambridge university phone tapped pegasus attack on indian democracy Rahul Gandhi At Cambridge: कैंब्रिज में बोले राहुल गांधी, 'मुझे खुफिया अधिकारियों ने बताया मेरे फोन की जासूसी...'

राहुल गांधी ने कैम्ब्रिज में बिजनेस स्कूल के छात्रों को संबोधित करते हुए कहा, ‘भारत में मीडिया और न्यायपालिका नियंत्रण में है. मेरे फोन में पेगासस से जासूसी होती है. खुफिया अधिकारियों ने मुझे बताया कि आपका फोन रिकॉर्ड हो रहा है. मेरे ऊपर आपराधिक मामले दर्ज कराए गए हैं.’

‘हम ऐसी दुनिया नहीं देख सकते जो…’
राहुल गांधी ने कहा, हम ऐसी दुनिया बनते हुए नहीं देख सकते जो लोकतांत्रिक मूल्यों से जुड़ी हुई न हो. राहुल गांधी के संबोधन का विषय ‘लर्निंग टू लिसेन इन इन 21 सेंचुरी’ था. इस दौरान उन्होंने कहा, दुनिया में लोकतांत्रिक मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए नई सोच की जरूरत की बात कही. साथ ही ये भी कहा कि इसे किसी पर थोपा न जाए.

कांग्रेस नेता ने भारत और अमेरिका जैसे लोकतांत्रिक देशों में निर्माण क्षेत्र में गिरावट का जिक्र भी किया. उन्होंने कहा, इस बदलाव बड़े पैमाने पर असमानता और आक्रोश सामने आया है, जिस पर तत्काल ध्यान देने और संवाद की जरूरत है.

राहुल गांधी ने अपनी भारत जोड़ो यात्रा को लेकर लंबी चर्चा की. कश्मीर के बारे में बताते हुए राहुल ने कहा, कश्मीर में कई सालों से  हिंसाग्रस्त है. सुरक्षा अधिकारियों ने सुरक्षा को लेकर आगाह किया लेकिन जब हम आगे बढ़े तो हजारों लोग तिरंगा लेकर आगे आए. एक व्यक्ति करीब आया उसने कुछ लड़कों की तरफ दिखा कर बताया कि वो उग्रवादी हैं. उन लड़कों ने मुझे घूर कर देखा लेकिन कुछ कर नहीं पाए. राहुल गांधी ने कहा कि यह लोगों की बात सुनने और अहिंसा की ताकत है.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours