जिले के प्रगतिशील किसानों को नवाचार के लिए करें प्रोत्साहित-कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा

Estimated read time 1 min read

मछली पालन विभाग को हेचरी व उद्यानिकी विभाग को पॉली हाउस निर्माण हेतु कार्ययोजना बनाने के दिए निर्देश
कैंप लगाकर छूटे किसानों का बनाएं केसीसी
जल संवर्धन एवं भू-जल स्तर में वृद्धि हेतु ब्लॉक स्तर पर बनाएं कार्ययोजना
मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना के तहत भूमि चिन्हांकन के दिए निर्देश

रायगढ़, 22 मार्च2023/ कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में वन, कृषि, भूमि संरक्षण, पशु चिकित्सा, सहकारिता, मछली पालन, उद्यानिकी, अपेक्स बैंक सहित बीज निगम विभाग की संयुक्त समीक्षा बैठक ली। बैठक में कलेक्टर श्री सिन्हा ने विभागवार समीक्षा करते हुए कहा कि जिले के किसान प्रगतिशील है, उन्हें  कृषि के क्षेत्र में नवाचार हेतु प्रोत्साहित करें। यह हमारी जिम्मेदारी है कि जिले के किसान नवाचार में आगे आए एवं उन्हें उन्हें अधिक से अधिक लाभ हो। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा उपस्थित रहे।
कलेक्टर श्री सिन्हा ने कृषि, मछली, उद्यानिकी एवं पशुपालन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि कृषि के क्षेत्र में नवाचार हेतु ब्लॉक स्तर पर विभागीय कार्ययोजना बनाई जाए। जिससे जिले के किसान उन कार्यों को देख कर प्रोत्साहित हों सके। उन्होंने कहा कि इन कार्यों में नवीन तकनीक के समावेश के फलस्वरूप बेहतर लाभ अर्जित किया जा सकता है। जिसका सीधा लाभ किसानों को मिलेगा। जिसके लिए उन्होंने मछली पालन विभाग को जिले में मछली पालन हेतु हेचरी निर्माण के लिए प्रस्ताव बनाने एवं  उद्यानिकी विभाग को पॉली हाऊस बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने पशु पालन विभाग को मुर्गी के स्थानीय मांग के अनुरूप हेचरी निर्माण तथा ग्रामीणों की आय वृद्धि के लिए पशु प्रदान करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिन्हा ने मिलेट मिशन की समीक्षा की। वन विभाग द्वारा बताया गया कि मिलेट मिशन अंतर्गत रागी, कोदो, कुटकी की खरीदी की गई है, इसी प्रकार कृषि विभाग द्वारा बताया गया कि रागी, कोदो और ज्वार के क्षेत्र में विस्तार हुआ है। जिस पर कलेक्टर श्री सिन्हा ने बीज की उपलब्धता की जानकारी ली, उन्होंने संबंधित अधिकारी को आवश्यकतानुसार मांग भेजने के निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री सिन्हा ने केसीसी प्रगति समीक्षा की। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को छूटे किसानों की केसीसी बनाने के लिए कैंप लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वनाधिकार पत्र प्राप्त किसानों को फोकस कर उनका केसीसी बनाया जाए। इस दौरान उन्होंने विभिन्न विकास खंडों में आगामी दिनों में होने वाले किसान मेला की जानकारी ली। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को बेहतर समन्वय के माध्यम से तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए गोबर ब्रिकी में बढ़ोतरी करने एवं वर्मी कम्पोस्ट निर्माण में तेजी लाने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने भुगतान की जानकारी ली, अपेक्स बैंक के अधिकारी द्वारा बताया गया अकाउंट नंबर गलत होने से कुछ भुगतान लंबित है। कलेक्टर श्री सिन्हा ने संबंधित अधिकारी को लंबित भुगतान के शीघ्र निराकरण के निर्देश दिए।
बैठक में डीएफओ रायगढ़ सुश्री स्टायलो मण्डावी, डीएफओ धरमजयगढ़ श्री अभिषेक जोगावत, पशुपालन, मछली पालन, कृषि, सहकारिता, उद्यानिकी, अपेक्स बैंक, बीज निगम विभाग के अधिकारी  उपस्थित रहे।
जल संवर्धन की दिशा में करें कार्य, ब्लाक स्तर पर बनाये कार्ययोजना
कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने कृषि विभाग को जल संवर्धन की दिशा में विशेष रूप से कार्य करने के निर्देश दिए। जिससे जिले के विभिन्न क्षेत्र में सिंचित भूमि का विस्तार हो सके। उन्होंने नरवा संवर्धन हेतु ब्लाक स्तर पर स्टॉप डेम, चेक डैम, ब्रशवुड चेक डेम के लिए प्रस्ताव बनाने को कहा। जिससे भू-जल स्तर में सुधार के साथ रबी फसल के लिए किसानों को पानी उपलब्ध हो सके।
मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना के लिए भूमि चिन्हांकन के दिए निर्देश
कलेक्टर श्री सिन्हा ने मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना के तहत जिले के बड़े किसानों के पड़त भूमि के  चिन्हांकन हेतु वन विभाग को कृषि एवं उद्यानिकी विभाग का सहयोग लेने को कहा। उन्होंने विकासखंडवार लक्ष्य पर चर्चा कर, वन विभाग को किसानों के मांग अनुरूप पौधे उपलब्ध करने को कहा। उन्होंने अधिकारियों को बड़े किसानों को योजना के लाभ से अवगत कराते हुए उन्हें वृक्षारोपण के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए ताकि प्रत्येक ब्लॉक में अधिक से अधिक रकबा में वृक्षारोपण के माध्यम से किसानों को योजना का लाभ मिल सके।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours