गारे पलमा कोल ब्लॉक के कोल ट्रांसपोर्टिंग के मुद्दे पर सदन में गरमागरम बहस

Estimated read time 1 min read

मुख्यमंत्री और पूर्व मुख्यमंत्री हुए आमने-सामने

प्रश्नकाल में डॉक्टर रमन सिंह ने लगाया था सवाल

पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने प्रश्नकाल में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से पूछा प्रश्न. ।बीरमन सिंह ने गारे पलमा कोल ब्लॉक रायगढ़ के कोल ट्रांसपोर्टेशन के रेट और टेंडर में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए मामला उठाया. रमन सिंह ने कहा- ट्रांसपोर्टेशन के लिए दुगने दर पर टेंडर दिया गया. एसईसीएल का रेट है उससे कहीं ज्यादा है. अतिरिक्त पैसा कहां जा रहा है?मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा- किलोमीटर के हिसाब से एसईसीएल खदान के भीतर ट्रांसपोर्टेशन के लिए रेट निर्धारित है. जब पिछली सरकार में टेंडर किया गया और नियम बनाया गया उसी समय ये कह दिया जाता कि गाईडलाईन के हिसाब से परिवहन होगा, लेकिन साल 2017 में तो आपने ऐसा किया नहीं. जब आप मुख्यमंत्री थे तब आपने जो नियम बनाया वहीं है. अलग-अलग खदानों के लिए अलग-अलग रेट आता है*

रमन सिंह ने कहा- एसईसीएल ने नोटिफिकेशन जारी किया है इसे लेकर. कोल ट्रांसपोर्टिंग के लिए एसईसीएल मापदंड तय करता है. एसईसीएल जब गाईडलाईन तय कर चुका है, फिर छत्तीसगढ़ का उपक्रम क्यों रेट तय करेगा. प्रति मैट्रिक टन 210 रुपये से ज्यादा की अतिरिक्त वसूली हुई है. करोड़ो की गड़बड़ी ट्रांसपोर्टिंग का रेट बढ़ाकर किया गया है. क्या टेंडर को निरस्त किया जाएगा?

सीएम भूपेश बघेल ने कहा- ये केमिकल लोचा है. एसईसीएल कब से चल रहा है और उसके नियम भी पहले से बने हुए है. अलग-अलग जगह का अलग-रेट है. दूरी के हिसाब से किलोमीटर तय होता है. आपने नियम बनाया रहता तो टेंडर क्यों निकलता.

रमन सिंह ने कहा- विधायकों की कमेटी से जांच हो

सीएम ने कहा- मैंने कहा न केमिकल लोचा है. 211 रुपये के रेट में परिवहन होता ही नहीं है. सारे शर्ते और नियम आपने बनाया

रमन सिंह ने कहा- जब इतना बड़ा मामला है तो जांच क्यों नहीं. 232 रुपये के रेट में तैयार हो जाएंगे लोग, जबकि 466 रुपये के रेट में यहां टेंडर दिया गया.

सीएम ने कहा- हमने टेंडर के जरिये रेट तय किया है. 8 कंपनियां शामिल हुई टेंडर में. 4 लोग भरे थे टेंडर. जिसमें 2 पात्र पाए गए और 2 अपात्र पाए गए. ऑनलाइन टेंडर जारी किया, देशभर के पत्र-पत्रिकाओं में टेंडर का प्रकाशन हुआ, फिर कहां गड़बड़ी हो गई? इनके मन में गड़बड़ी है तभी मैं कह रहा हूं केमिकल लोचा है. सारा काम पारदर्शी तरीके से हुआ है.

रमन सिंह ने कहा- मैं आपके चुनौती देता हूं कि 2012 के दर और अभी के दर पर खुली चर्चा करा लीजिए

सीएम ने कहा- पूरी प्रक्रिया पारदर्शी है, किसी तरह की जांच की जरूरत नहीं है

लिखित जवाब में मैसर्स जय अंबे लाइंस प्राइवेट लिमिटेड को 40 किलोमीटर हेतु 450 प्रतिनिधित्व रॉबर्टसन रेलवे साइडिंग 80 किलोमीटर हेतु 675 से दिया गया है ऑडर

भाजपा विधायक सौरभ सिंह ने कहा- 675 में नई कंपनी को एमडीओ दिया गया है ट्रांसपोर्टेशन के लिए

सीएम ने कहा- जबरदस्ती मामले को घुमाने की कोशिश की जा रही है

सदन में जोरदार हंगामा. पक्ष-विपक्ष में नोक-झोंक

भाजपा विधायक सदन के विधायकों की जांच कमिटी से जांच पर अड़े

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा- बार-बार गड़बड़ी की बात करते हैं, इन्होंने खुद गड़बड़ी किया है

सदन में जोरदार हंगामा. भाजपा ने किया वॉकआउट

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours