हरी-भरी बाड़ी देखकर कलेक्टर पहुंचे किसान से मिलने, किसान ने बताया शासन की योजना का मिला लाभ

Estimated read time 1 min read

मनरेगा से हुआ भूमि समतलीकरण एवं कुआं निर्माण, अब ले रहे बारहमासी फसल
रीपा गौठान बोतल्दा के अधोसंरचना निर्माण को समय-सीमा में पूर्ण करने के दिए निर्देश
कसाईपाली स्थित निर्माणाधीन अमृत सरोवर पहुंचे कलेक्टर, ग्रामीणों से कहा जल संरक्षण की दिशा में करना है कार्य
जल जीवन मिशन के कार्य समय-सीमा में पूर्ण नहीं होने पर होगी कार्यवाही
वृक्षारोपण के साथ लोगों को रोजगार प्रदान करने के लिए रेशम केन्द्र बनाने के दिए निर्देश

रायगढ़, 23 मार्च2023/ कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा आज विकासखण्ड खरसिया दौरे के दौरान ग्राम-नगोई जैसे ही पहुंचे वहां उन्होंने हरी-भरी बाड़ी को देखकर काफी खुश हुए और मौके पर ही उन्होंने गाड़ी से उतरकर बाड़ी के कृषक से मिलने पहुंचे। कलेक्टर श्री सिन्हा ने कृषक श्री कमलेश राठिया से चर्चा करते हुए लगाए गए फसलों की जानकारी ली। श्री राठिया ने बताया कि उक्त भूमि पूर्व में अनुपयोगी थी। लेकिन मनरेगा के तहत समतलीकरण एवं कुआं निर्माण किया गया है। जिसके कारण आज वे बारहमासी फसल ले रहे है। वर्तमान में वे अभी फल्ली, मक्का एवं अन्य सब्जी फसल लगाए हुए है। उन्होंने कलेक्टर को जिला प्रशासन से मिले सहयोग के लिए धन्यवाद दिया। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा भी उपस्थित रहे।
इसी क्रम में कलेक्टर श्री सिन्हा रीपा गौठान बोतल्दा पहुंचे। यहां उन्होंने रीपा गौठान के तहत बनाए जा रहे अधोसंरचना निर्माण का निरीक्षण किया। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिन्हा ने गौठान में कार्यरत महिला समूह से चर्चा की। महिलाओं द्वारा बताया गया कि समूह द्वारा मशरूम उत्पादन एवं वर्मी कम्पोस्ट निर्माण किया जाता है। जिससे अच्छी आय अर्जित हो रही है। कलेक्टर श्री सिन्हा ने समूह की महिलाओं को मशरूम के वेल्यू एडिशन पर कार्य करने के निर्देश दिए, जिससे आय बनी रही। उन्होंने अधिकारियों को गौठान में फलदार वृक्ष लगाने एवं गौठान में पशुओं को लाने के लिए अलग से रास्ता निर्माण के निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर श्री सिन्हा गोरपार कसाईपाली स्थित निर्माणाधीन अमृत सरोवर पहुंचे। वहां उन्होंने संबंधित अधिकारियों से कार्यों की प्रगति की जानकारी ली। विभागीय अधिकारी द्वारा बताया गया कि शीघ्र ही कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। कलेक्टर श्री सिन्हा ने ग्रामीणों से कहा कि भू-जल स्तर सुधार हेतु हमें अधिक से अधिक जल संरक्षण की दिशा में कार्य करना है। मांग अनुरूप जल संरक्षण की दिशा में अन्य संरचना पर भी कार्य किया जा सकता है। कलेक्टर श्री सिन्हा पटवारी कार्यालय बर्रा पहुंचे एवं ग्रामीण से बात की। उन्होंने राजस्व मामले के निराकरण के संबंध में ग्रामीण से चर्चा की। ग्रामीण ने बताया कि विवादित बंटवारा से संबंधित प्रकरण है, जिसके कारण निराकरण में देरी हो रही है। कलेक्टर श्री सिन्हा ने पटवारी से ग्रामीणों के राजस्व प्रकरणों को प्राथमिकता से निराकरण के निर्देश दिए। इसी क्रम में कलेक्टर श्री सिन्हा बर्रा रेशम केन्द्र पहुंचे वहां उन्होंने रेशम के विभिन्न किस्म एवं ग्रामीणों को मिलने वाले रोजगार के संबंध में चर्चा की। विभागीय अधिकारी द्वारा बताया गया कि नियमित 30 से 40 लोगों को कार्य मिलता है। जिससे उन्हें सालाना लगभग 70 से 75 हजार रुपये आय प्राप्त होती है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में मलबरी किस्म हेतु शहतूत के पौधे तैयार किए जा रहे है जो जल्दी तैयार हो जाते है। कलेक्टर श्री सिन्हा ने विभागीय अधिकारी को अन्य स्थानों में रेशम केन्द्र बनाने के निर्देश दिए। जिससे वृक्षारोपण के साथ लोगों को रोजगार मिल सके। कलेक्टर श्री सिन्हा तहसील कार्यालय एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चपले भी पहुंचे। उन्होंने तहसील केन्द्र में तहसीलदार, नायब तहसीलदार कोर्ट के प्रकरणों की जानकारी लेते हुए प्रकरणों के शीघ्र निराकरण के निर्देश दिए। इसी तरह कलेक्टर श्री सिन्हा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चपले पहुंचे यहां उन्होंने प्रतिदिन ओपीडी संख्या, पदस्थ डॉक्टर एवं डिलीवरी की संख्या जानकारी ली। डॉक्टरों द्वारा बताया गया कि 70 से 80 मरीज आते है। अस्पताल में पर्याप्त डॉक्टर उपलब्ध है। कलेक्टर श्री सिन्हा ने स्वास्थ्य केन्द्र की तारीफ करते हुए हास्पिटल में बाउण्ड्रीवाल बनवाने के निर्देश दिए।
जल जीवन मिशन के कार्यों को नियत समय में पूर्ण नहीं करने पर होगी कार्यवाही
कलेक्टर श्री सिन्हा निरीक्षण के दौरान ग्राम-बोतल्दा पहुंचे तो वहां गांव के ग्रामीणों ने जल जीवन मिशन के कार्यों की धीमी गति पर कलेक्टर से शिकायत की। ग्रामीणों ने बताया कि काफी दिनों से कार्य नहीं चल रहा है, कार्य अधूरे है। कलेक्टर श्री सिन्हा ने ईई पीएचई को कार्य पूर्ण करने की समय-सीमा की जानकारी ली। उन्होंने पीएचई एसडीओ को कहा कि 15 मई तक कार्य पूर्ण नहीं करने पर अनुशासनात्मक  कार्यवाही की जाएगी। इसी प्रकार कसाईपाली पहुंचने पर ग्रामीणों बताया कि खम्हार में कार्य पूर्ण होने के बाद भी पेयजल प्राप्त नहीं हो रहा है। जिस कलेक्टर श्री सिन्हा ने शीघ्र ही पेयजल आपूर्ति के कार्य को प्रारंभ करने के निर्देश दिए। उन्होंने एसडीएम को जल जीवन मिशन के ठेकेदारों एवं ग्राम सरपंच की बैठक लेने एवं ग्रामवार जल जीवन मिशन के कार्यों की प्रगति की समीक्षा करने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम-गुरदा में किए गए जल जीवन मिशन के कार्यों का निरीक्षण किया, उन्होंने कार्यों की गुणवत्ता की तारीफ करते हुए कहा कि अन्य स्थानों में भी इसी तरह के गुणवत्ता पूर्ण कार्य होना चाहिए।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours