प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व और केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह के मागदर्शन में सहकारिता मंत्रालय, सहकारिता क्षेत्र और इससे जुड़े लोगों के सर्वांगीण विकास और समृद्धि के प्रति कटिबद्ध

Estimated read time 1 min read

इसी कड़ी में सहकारिता मंत्रालय ने वैकुंठ मेहता राष्ट्रीय सहकारी प्रबंधन संस्थान (वैमनीकॉम) को सहकारी शिक्षण और प्रशिक्षण के एक उत्कृष्ठ केन्द्र के रूप में स्थापित करने के लिए 30 करोड़ रुपए का एकमुश्त सहायता अनुदान प्रदान किया

इस अनुदान का उपयोग छात्रों और प्रशिक्षणार्थियों के लिए आवश्यक आधारभूत अवसंरचना बनाने के लिए किया जायेगा

New Delhi (IMNB). प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व और केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह के मागदर्शन में सहकारिता मंत्रालय, सहकारिता क्षेत्र और इससे जुड़े लोगों के सर्वांगीण विकास और समृद्धि के प्रति कटिबद्ध है। इसी कड़ी में केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह के कुशल नेतृत्व और  मार्गदर्शन में सहकारिता मंत्रालय ने वैकुंठ मेहता राष्‍ट्रीय सहकारी प्रबंधन संस्‍थान (वैमनीकॉम) को सहकारी शिक्षण और प्रशिक्षण के एक उत्‍कृष्‍ठ केन्‍द्र के रूप में स्‍थापित करने के‍ लिए 30 करोड़ रुपए का एकमुश्‍त सहायता अनुदान प्रदान किया है। इस अनुदान का उपयोग छात्रों और प्रशिक्षणार्थियों के लिए नया छात्रावास एवं कैफे‍टेरिया के निर्माण, अंतर्राष्‍ट्रीय प्रशिक्षणार्थियों के लिये अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर के छात्रावास व प्रशिक्षण कक्ष के निर्माण और प्रबंधन शिक्षण भवन में लिफ्ट लगवाने जैसी आवश्‍यक आधारभूत अवसंरचना बनाने के लिए किया जायेगा।

 

वैकुंठ मेहता राष्ट्रीय सहकारी प्रबंधन संस्थान (वैमनीकॉम),पुणे

 

वर्ष 1967 में सहकारी प्रबंधन प्रशिक्षण, अनुसंधान और परामर्श के शीर्ष केंद्र के रूप में स्थापित वैमनीकॉम, राष्ट्रीय सहकारी प्रशिक्षण परिषद के तत्वावधान में भारत सरकार के सहकारिता मंत्रालय द्वारा संवर्धित एक राष्ट्रीय प्रशिक्षण संस्थान है। यह संस्थान राज्य और राष्ट्रीय सहकारी संघों के अध्‍यक्षों, प्रबंध निदेशकों, मुख्‍य कार्यपालक अधिकारियों, निदेशक मंडल के सदस्‍यों और राज्य तथा केंद्र सरकार के उच्च-स्तरीय अधिकारियों के लिए सहकारी प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करता है। साथ ही वैमनीकॉम सार्क देशों, इथियोपिया, मॉरीशस और अन्य देशों के सहकारिता क्षेत्र से जुड़े अधिकारियों के लिए भी प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करता है।

इन सहकारी प्रशिक्षण कार्यक्रम के अलावा, वैमनीकॉम द्वारा सहकारी व्यवसाय प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा (PGDCBM), कृषि व्यवसाय प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा (PGDM-ABM) और कंप्यूटर संचालन प्रबंधन (DMCO) में डिप्लोमा जैसे दीर्घावधि डिप्‍लोमा पाठ्यक्रमों का भी संचालन किया जाता है।

सहकारिता मंत्रालय द्वारा दिये गये वित्तीय सहायता अनुदान से वैमनीकॉम में आयोजित किए जाने वाले राष्‍ट्रीय एवं अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर के शिक्षण एवं प्रशिक्षण कार्यक्रमों के अलावा संगोष्ठियों में भाग लेने वाले प्रतिभागियों और छात्रों को अत्याधुनिक सुविधाएँ प्राप्‍त होंगी। इसके अतिरिक्‍त, वैमनीकॉम सहकारी क्षेत्र के अधिक से अधिक कार्मिकों को प्रशिक्षित कर सहकारिता आन्दोलन को मजबूत करने में भी सक्रिय भूमिका निभाएगा।

*****

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours