Breaking News

Sunday, October 6 2024

दिखने लगा राम मंदिर का स्वरूप, रखी जा चुकीं 16 शिलाएं, सामने आईं नई तस्वीरें

Estimated read time 1 min read

राम मंद‍िर का न‍िर्माण कार्य तेजी से हो रहा है। गर्भगृह के निर्माण के ल‍िए बीम स्‍थापना की जा चुकी है। इसी के साथ 16 शिलाएं भी रखी जा चुकी हैं। जल्‍द ही गर्भगृह की छत का काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद दरवाजों का काम शुरू होगा।

अयोध्या। राम मंदिर निर्माण में तेजी आई है। अब यह आकाश छूने को तैयार है। बस, कुछ दिनों बाद ही मंदिर के गर्भगृह पर छत देखने को मिल सकती है। छत को आकार देने के पहले बीम की शिलाओं को तीव्र गति से सज्जित रहा है। अब तक बीम की 16 शिलाएं मंदिर की दीवारों के शीर्ष पर जोड़ी जा चुकी हैं।

गुरुवार को श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय ने बीम युक्त मंदिर प्रखंड के कई चित्र जारी किए। ये इंटरनेट मीडिया पर वायरल हैं, जिसमें गुह्य मंडप की दीवारों के शीर्ष भाग पर चारो दिशाओं में बीम की शिलाएं रखी हैं। गुह्य मंडप गर्भगृह के सामने का हिस्सा होता है। इससे पहले बीम रखने का कार्य गर्भगृह से सटे प्रदक्षिणा पथ से शुरू हुआ था।

jagran

पहले चरण में पांच शिलाएं रखी गई थीं। मंदिर का प्रथम तल दिसंबर 2023 तक तैयार होना है। अगले वर्ष मकरसंक्रांति तक मंदिर के भव्य गर्भगृह में रामलला को प्रतिष्ठित करने का संकल्प है। इसी के दृष्टिगत निर्माण हो रहा है। मई में मंदिर के दरवाजे भी तैयार होने शुरू हो जाएंगे।

कुबेर टीला का सौंदर्यीकरण मई से अयोध्या

राम मंदिर परिसर में स्थित कुबेर टीला को सुंदर व आकर्षक बनाने की शुरुआत मई से होने की संभावना है। गत दिनों संपन्न हुई मंदिर निर्माण समिति की बैठक में इसके सौंदर्यीकरण के प्रस्ताव व इसकी डिजाइन पर चर्चा हुई। कार्यदायी संस्था ने इसकी डिजाइन तय की है। पहले टीले के आस-पास समतलीकरण किया जाएगा। सड़कें तैयार होंगी।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours

कोरोना की रफ्तार ने बढ़ाई चिंता, मंडाविया की अध्यक्षता में होगी स्वास्थ्य मंत्रियों की समीक्षा बैठक

गौ कथा का आयोजन

You May Also Like: