आश्रम-छात्रावास के विद्यार्थियों का शत प्रतिशत जाति प्रमाण पत्र बनाना सुनिश्चित करें-कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला

Estimated read time 1 min read

उत्तर बस्तर कांकेर 07 अप्रैल 2023 :- कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने आदिवासी विकास विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों की बैठक लेकर आश्रम छात्रावास में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को अच्छे वातावरण निर्मित कर पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करे। उन्होंने समीक्षा करते हुए कहा कि जिले में संचालित प्रयास आवासीय विद्यालय, एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय और आश्रम छात्रावास में शतप्रतिशत प्रवेश दिलाकर शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने तथा विद्यालयों में अध्ययनरत सभी विद्यार्थियों का शतप्रतिशत जाति प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश दिये गये। उन्होंने विद्यार्थियों को सबसे पहले प्रवेश दिलाने के साथ ही उनके डर मिटाने के लिए अच्छे व्यवहार करे। उन्होंने प्रोजेक्टर के माध्यम से शिक्षा युक्त जिज्ञासा दिखाने तथा साफ-सफाई के साथ खान-पान में विशेष ध्यान देने निर्देशित किये। आश्रम छात्रावास के बच्चों को प्रतिदिन प्रोटीन युक्त सब्जी खिलाएं जिससे, स्वास्थ्य अच्छा बना रहे।
कलेक्टर डॉ प्रियंका शुक्ला ने जिले में संचालित आश्रम-छात्रावस में रहकर पढ़ाई करने वाले बच्चों को नीट, जेईई में प्रवेश दिलाने के लिए विशेष कोचिंग कक्षाएं आयोजित करे ताकि शतप्रतिशत बच्चो का चयन हो सके। प्रयास आवासीय विद्यालय, एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय और कन्या क्रीड़ा परिसर में अध्ययनरत विद्यार्थियों को अच्छे वातावरण निर्मित कर शिक्षा के प्रति जिज्ञासा बढ़ायें। उन्होंने प्रीमैट्रिक एवं पोस्टमैट्रिक और आश्रम छात्रावास में अध्ययनरत विद्यार्थियों का छात्रवृत्ति संबंधी जानकारी ली। उन्होंने अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना अंतर्गत दंपत्तियों को मिलने वाली राशि के संबंध में भी विस्तार से चर्चा किया गया। उन्होंने मण्डल संयोजको को निर्देशित करते हुए कहा कि आश्रम छात्रावास में बच्चो को पढ़ने के लिए प्रेरित करे। युवा कैरियर निर्माण योजना अंतर्गत 12वीं उत्तीर्ण बच्चो को विभिन्न प्रतियोगिता के माध्यम से स्वरोजगार स्थापित करने के लिए इस योजना से जोड़ने के लिए निर्देशित किये।
उन्होंने वन अधिकार मान्यता पत्र की समीक्षा करते हुए कहा कि वनाधिकार मान्यता पत्रों के दावों का निराकरण समय-सीमा में पूर्ण कराये, जिससे उन्हें शासकीय योजनाओं का लाभ मिल सके। देवगुड़ी, मातागुड़ी और घोटुल निर्माण संबंधी समीक्षा भी की गई। बैठक में अपर कलेक्टर एस. अहिरवार, संयुक्त कलेक्टर मनीष मिश्रा, सहायक संचालक सुश्री जयामनु, मण्डल संयोजक कांकेर एसके कुल्हरिया, नरहपुर करूणा सागर पटेल, चारामा पंकज अंगारे, भानुप्रतापपुर श्वेता साहू, दुर्गूकोंदल बीएन नरेटी, अंतागढ़ पालेश्वर कुर्रे और कोयलीबेड़ा सोपसिंह नेताम सहित कर्मचारी उपस्थित थे।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours