तीन सिंचाई योजनाओं के नहर लाईनिंग, बांध मरम्मत और नहर निर्माण कार्याें के लिए 20.10 करोड़ रूपए की मंजूरी

Estimated read time 1 min read

रायपुर, 11 अप्रैल 2023/राज्य शासन द्वारा मुंगेली, जांजगीर-चांपा और राजनांदगांव जिले की तीन सिंचाई परियोजनाओं में नहर लाईनिंग, बांध मरम्मत और नहर निर्माण कार्य के लिए 20 करोड़ 10 लाख 55 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है।

सिंचाई परियोजना के स्वीकृत कार्याें में से राज्य शासन द्वारा मुंगेली जिले के मनियारी जलाशय योजना के डी-2 की खपरी वितरक नहर के शून्य से 17 किलोमीटर अंतिम छोर के बीच शेष बचे सीसी लाईनिंग कार्य, पुराने पक्के कार्य के पुनरोद्धार एवं नवीन पक्के कार्य के निर्माण के लिए 15 करोड़ 33 लाख 81 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। इस योजना की रूपांकित सिंचाई क्षमता खरीफ में 3669 हेक्टेयर है, जिसमें से वर्तमान में 1059 हेक्टेयर में सिंचाई नहीं हो पा रही है। राज्य शासन द्वारा स्वीकृत कार्य पूर्ण होने पर इस योजना से रूपांकित सिंचाई क्षमता से अधिक 3826.12 हेक्टेयर खरीफ क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी। जल संसाधन विभाग के बिलासपुर के मुख्य अभियंता हसदेव कछार को निर्माण कार्य समय-सीमा में उच्च गुणवत्ता के साथ पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं।

इसी तरह राज्य शासन द्वारा जांजगीर-चांपा जिले के हसदेव बांगो परियोजना के अंतर्गत पोता से मालखरौदा होते हुए बड़े सीपत तक नगर के दांयी नहर का निर्माण कार्य हेतु 3 करोड़ 15 लाख 46 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। इस कार्य के पूर्ण होने से योजना से सिंचाई में हो रही 370 हेक्टेयर क्षेत्र में कमी की पूर्ति हो सकेगी और पूर्ण रूपांकित क्षमता के अनुसार 440 हेक्टेयर में सिंचाई होगी। जल संसाधन विभाग के बिलासपुर के मिनीमाता (हसदेव) बांगो परियोजना के मुख्य अभियंता को समय-सीमा में उच्च गुणवत्ता और मितव्ययता के साथ कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं।

राजनांदगांव जिले के विकासखण्ड डोंगरगांव की बनभेड़ी जलाशय बांध मरम्मत एवं नगर लाईनिंग कार्य के लिए राज्य शासन द्वारा 01 करोड़ 61 लाख 28 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति दी गई है। इस कार्य के पूर्ण होने से योजना की रूपांकित सिंचाई क्षमता 135 हेक्टेयर में वर्तमान में हो रही 77.26 हेक्टेयर की कमी की पूर्ति के साथ बचत जल से 3.72 हेक्टेयर अतिरिक्त क्षेत्र में सिंचाई हो सकेगी। इस कार्य के पूर्ण होने से योजना के माध्यम से कुल 138.72 हेक्टेयर में सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी। जल संसाधन विभाग रायपुर के महानदी-गोदावरी कछार के मुख्य अभियंता को समय-सीमा में उच्च गुणवत्ता और मितव्ययता के साथ कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours