श्री सत्य साई संजीवनी हार्ट हॉस्पिटल में जशपुर जिले के आरबीएसके टीम को दिया 3 दिवसीय इंटरएक्टिव प्रशिक्षण

Estimated read time 1 min read

रायपुर इंटरएक्टिव प्रशिक्षण
राष्ट्रीय बाल स्वस्थ्य कार्यक्रम (RBSK) भारत सरकार की एक प्रमुख योजना है जिसका उद्देश्य बच्चों को व्यापक स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना है। छत्तीसगढ़ में, RBSK कार्यक्रम को चिरायु कार्यक्रम कहा जाता है। इस कार्यक्रम के तहत, आंगनवाडियों और सरकारी स्कूलों में सभी बच्चों की जांच मोबाइल स्वास्थ्य टीमों द्वारा आयोजित की जाती है, जिसमें एक पुरुष एमओ, एक महिला एमओ, एक एएनएम, एक फार्मासिस्ट और एक प्रयोगशाला तकनीशियन शामिल हैं। जशपुर जिले के कलेक्टर डॉ रवि मित्तल ने जिले में चिरायु कार्यक्रम की समीक्षा की, जिसमें आरबीएसके कार्यान्वयन में कई कमियों को नोट किया गया था। जिला प्रशासन के अनुरोध के अनुसार, यूनिसेफ छत्तीसगढ़ कार्यालय ने एक तकनीकी भागीदार के रूप में सत्य साई अस्पताल को शामिल किया । जनवरी 2023 में 8 में से 6 टीमों का बेसलाइन मूल्यांकन किया गया था। इसके बाद, प्रत्येक 80 कर्मचारियों के 2 बैचों में टीमों का प्रशिक्षण आयोजित किया गया है। डॉ. श्रुति प्रभु, प्रमुख, पब्लिक हेल्थ ने RBSK बेसलाइन मूल्यांकन और प्रशिक्षण कार्यक्रम का नेतृत्व किया। 3 दिनों में, प्रशिक्षण सत्र और डेमन्स्ट्रैशन सभी प्रमुख विषयों को कवर करते हुए आयोजित किए गए थे। कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों को उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल के साथ RBSK टीम के सदस्यों को सुसज्जित करना था ।
डॉ. श्रुति प्रभु ने एंट्रोपोमेट्री और ग्रोथ चार्ट, ग्रुप सी के रोगों और किशोर स्वास्थ्य के बारे में चर्चा की। डॉ. पायल अरोड़ा ने आनुवांशिकी रोग, न्युरल ट्यूब दोष और समूह ए, बी और डी के रोगो को विस्तार से समझाया । डॉ.एम.एस. रवींद्र, सलाहकार बाल चिकित्सा कार्डियोलॉजिस्ट ने जन्मजात हृदय रोगों और मामलों के प्रदर्शन के बारे में बताया। डॉ. दीपशिखा अग्रवाल, निदेशक एमजीएम अस्पताल बाल चिकित्सा आंखों की स्थिति पर विस्तृत। डॉ. निखिल शुक्ला ने प्रतिभागियों को पब्लिक हेल्थ विभाग और इसकी विभिन्न गतिविधियों के बारे में सूचित किया। डॉ. मयंक चंद्रकर ने बच्चों में दंत रोगों के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम में इंटरैक्टिव सत्र, समूह चर्चा और व्यावहारिक प्रदर्शन शामिल थे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि प्रतिभागी विषय वस्तु की गहन समझ हासिल करें। श्री विलास भोस्कर, एमडी, एनएचएम और डॉ. भगत, डीडी, बाल स्वास्थ्य समापन के लिए मुख्य अतिथि थे। स्टेट आरबीएसके टीम के सदस्य डॉ. संगीता पाटनवार और श्री अभिषेक ने चिरायु डेटा रिपोर्टिंग पर प्रशिक्षण प्रदान किया।
RBSK प्रशिक्षण कार्यक्रम योजना के तहत बच्चों को प्रदान की जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि देश में प्रत्येक बच्चा सर्वोत्तम संभव स्वास्थ्य सेवा सेवाएं प्राप्त करता है और यह प्रशिक्षण कार्यक्रम इस लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। सभी प्रतिभागियों को अध्ययन सामग्री और जलपान सहित सभी आवश्यमें एक महत्वपूर्ण कदम है। सभी प्रतिभागियों को अध्ययन सामग्री और जलपान सहित सभी आवश्यक संसाधनों के साथ प्रदान किया गया था।
अंतिम वैलेडिक्टरी समारोह में श्री सत्य साई संजीवनी अस्पताल, नया रायपुर में सौभाग्यम में हुआ। इस कार्यक्रम के सफलतापूर्वक आयोजन में नर्सिंग ऑफिसर किरण वर्मा, प्रीती साहू, कॉउंसलर फरज़ाना, श्रीमति ललिता, नितेश, सुशीला का उल्लेखनीय योगदान रहा। प्रत्येक प्रतिभागियों ने कार्यक्रम के मुख्य अतिथि से प्रमाण पत्र प्राप्त किया। प्रतिभागियों को इस शानदार इंटरैक्टिव प्रशिक्षण से लाभ मिला।
सरकार ने इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में देश में बाल स्वास्थ्य सेवाओं के समग्र सुधार हेतु भाग लेने के लिए सभी पात्र RBSK टीम के सदस्यों को आमंत्रित किया। देखा जाय तो श्री सत्य साई संजीवनी हॉस्पिटल और छत्तीसगढ़ हेल्थ डिपार्टमेंट की यह पहल यूदेश में सभी बच्चों को स्वस्थ रखने की ओर पहला कदम है। अभी मीलों आगे जाना है।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours