सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण 01 अप्रैल से शुरू, सर्वे करने घर-घर पहुंचेंगे प्रगणक 01 अप्रैल से 30 अप्रैल तक चलेगा सर्वे

Estimated read time 1 min read

सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण शासन की महत्वपूर्ण पहल, पूरी सजगता से हो कार्य-कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा
हर पंचायत के लिए गठित किए गए हैं प्रगणक दल
जिले के 549 ग्राम पंचायतों के लिए 944 प्रगणक दल और 124 सुपरवाइजर्स किए गए हैं तैनात

रायगढ़,  / मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की घोषणा के अनुसार आज 01 अप्रैल से रायगढ़ जिले में निवासरत ग्रामीण परिवारों का सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण का कार्य शुरू होने जा रहा है। यह कार्य अगले 30 अप्रैल तक चलेगा। सर्वे का कार्य करने के लिए प्रगणक नियुक्त किए गए हैं। जो घर-घर पहुंचकर जानकारी एकत्र करेंगे। इनके कार्य की मॉनिटरिंग के लिए सुपरवाइजर्स की नियुक्ति भी की गयी है। कलेक्टर श्री सिन्हा ने पिछले दिनों बैठक में सभी मास्टर ट्रेनर्स, सुपरवाइजर्स और प्रगणक दलों को संबोधित करते हुए कहा था कि सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण का कार्य शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता का कार्य है। इसे पूरी सजगता और गंभीरता से किया जाए। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न हो। उन्होंने नोडल अधिकारियों को कार्य की नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए हैं।
सामाजिक.आर्थिक सर्वेक्षण हेतु परिवार की इकाई राशन कार्ड को तथा सर्वेक्षण हेतु बेसिक डाटा खाद्य विभाग द्वारा बनाए गये राशन कार्ड की जानकारी से प्राप्त किए जाने का निर्णय लिया गया है। ऐसे परिवार, जिनके राशन कार्ड नहीं बने हैं, उनकी सूची मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जनपद पंचायत से ली जाएगी तथा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि किसी भी स्थिति में उक्त परिवार सर्वेक्षण में छूटें नहीं। ग्राम पंचायत स्तर में सर्वे करने प्रगणक दल का गठन किया गया है जिसमें 01 महिला सदस्य एवं 01 पुरुष सदस्य शामिल हैं। कार्य के सुचारू संचालन के लिए जनपद स्तर पर सुपरवाइजर नियुक्त किए गए हैं। सर्वे के दौरान सर्वेक्षित परिवार से जुड़ी जानकारी एकत्र किया जाएगा। ताकि किसी योजना के तहत दिए जाने वाले अनुदान हेतु पृथक से दस्तावेजों की मांग करने की आवश्यकता न हो।
सर्वेक्षण के लिए 944 प्रगणक दल और 124 सुपरवाइजर्स किए गए नियुक्त
रायगढ़ जिले के सभी 7 विकासखंडों के लिए प्रगणक और सुपरवाइजर की टीम नियुक्त की गयी है। सभी टीमों का प्रशिक्षण पूरा कर लिया गया है। रायगढ़ जिले के 549 ग्राम पंचायतों  के लिए 944 प्रगणक दल का गठन किया गया है। कार्य की मॉनिटरिंग के लिए 124 सुपरवाइजर्स नियुक्त किए गए हैं।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours