मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रेहटी के गौरव दिवस पर दी अनेक सौगातें

Estimated read time 1 min read

लाड़ली बहना योजना बहनों के सशक्तिकरण को बढ़ायेगी
रेहटी नगर के विकास के लिये मुख्यमंत्री ने की अनेक घोषणाएँ

भोपाल (IMNB). मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि लाड़ली बहना योजना दुनिया की अपने तरह की अकेली योजना है जो महिलाओ को सशक्त बनाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी के सहयोग की उम्मीद के साथ रेहटी में नर्मदा नदी से पेयजल के लिए 15 करोड़ रूपये की योजना को स्वीकृत करने की घोषणा की। उन्होंने रेहटी कॉलेज में पीजी की एम.ए., एम.एससी, एम.कॉम की कक्षाएँ इसी सत्र से प्रारंभ करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने रेहटी में इंडोर स्टेडियम के साथ जिम की स्थापना करने और मालीबाया तक के मार्ग को फोर लेन लाइन बनाने की घोषणा भी की। मुख्यमंत्री श्री चौहान सोमवार को रेहटी के गौरव दिवस पर दशहरा मैदान में विशाल जन-समुदाय को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने गीत गाकर जताया बहनों से स्नेह संबंध

मुख्यमंत्री श्री चौहान लाड़ली बहना योजना की अवधारणा बताते हुए भावुक हो गए और उन्होंने अपने स्नेह तथा संबंधों को “फूलों का तारो का, सबका कहना है, लाखों हजारों में मेरी बहना है” गाकर व्यक्त किया। बहनों ने भी मुख्यमंत्री के स्वर में स्वर मिला कर संबंधों की प्रगाड़ता व्यक्त की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने महिलाओं और बेटियों के सशक्तिकरण के बनाई गई मुख्यमंत्री कन्या विवाह-निकाह योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना, स्थानीय निर्वाचन में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण, शिक्षक भर्ती में 50 और पुलिस में 30 फीसदी आरक्षण का उल्लेख करते हुए कहा कि लाड़ली बहना योजना बहनों के आत्म-सम्मान की योजना है। उन्होंने कहा कि यह योजना परिवार में प्रेम बढ़ाने, आर्थिक रूप से सशक्तिकरण के साथ जीवन में बदलाव लाएगी। उन्होंने कहा कि ये सामाजिक क्रांति है जो मध्यप्रदेश की धरती से शुरू हुई है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने महिला सशक्तिकरण के लिए चलाई गई योजनाओं के सकारात्मक परिणामों का उल्लेख करते हुए कहा कि आज बिटियाँ बोझ नहीं लखपति हो रही है और लिंगानुपात में भी सुधार हुआ है। उन्होंने रेहटी के नागरिकों के द्वारा किए गए भावपूर्ण स्वागत के लिए धन्यवाद व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि वे जनता का विश्वास हमेशा बनायें रखेंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना बना कर मेरी जिंदगी सफल और मुख्यमंत्री बनना सार्थक हुआ है। मैं बचपन से ही बेटी और बहनों के प्रति संवेदनशील रहा हूँ। बेटियों के प्रति अन्याय को रोकने के लिये मैंने पहले लाड़ली लक्ष्मी योजना बनाई, जिसके सफल क्रियान्वयन ने प्रदेश में बेटी को अभिशाप से वरदान बना दिया। अब मेरे दिल से उपजी यह योजना मेरी बहनों को आत्म-निर्भर बनाने के साथ उन्हें सामाजिक रूप से भी सशक्त करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम सब मिल कर प्रदेश में नया जमाना लेकर आए, जहाँ सब सुखी हों, किसी की आँख में आँसू न हो। सबके चेहरों पर खुशी और मुस्कुराहट हो। भैया-बहन एक साथ मिल कर चलें और प्रदेश का विकास करें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रेहटी के गौरव दिवस पर अनेक निर्माण एवं विकास कार्यों की सौगात दी। साथ ही विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं में हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किये। सांसद श्री रमाकांत भार्गव ने रेहटी सहित बुधनी और सीहोर के विकास के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। गौरव दिवस कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी, इछावर तथा सीहोर के विधायक सहित जन-प्रतिनिधि, अधिकारी और बड़ी संख्या में महिलाएँ एवं नागरिक उपस्थित रहे।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours