Monday, April 22 2024

अमेरिका में निर्मला सीतारमण बोलीं- मुस्लिम अगर भारत में खुश नहीं तो Pakistan से ज्यादा आबादी क्यों होती

Estimated read time 1 min read
Nirmala Sitharaman on Muslims मुसलिमों पर बोलीं सीतारमण

Nirmala Sitharaman on Muslims वाशिंगटन में एक कार्यक्रम में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारत के खिलाफ नकारात्मक पश्चिमी धारणा पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि भारत के मुसलमानों की स्थिति अल्पसंख्यकों का रोना रोने वाले पाक से कई गुणा बेहतर है।

Nirmala Sitharaman on Muslims भारत के खिलाफ ‘नकारात्मक पश्चिमी धारणा’ पर आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जमकर वार किया। वाशिंगटन में एक कार्यक्रम में बोलते हुए वित्त मंत्री ने भारत के मुसलमानों की स्थिति के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यकों का रोना रोने वाले पाक से भी बेहतर भारत में मुस्लिम खुश और सुरक्षित हैं।

पीटरसन इंस्टीट्यूट फॉर इंटरनेशनल इकोनॉमिक्स (PIIE) के कार्यक्रम में बोलते हुए सीतारमण ने कहा कि दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी भारत में हैं और यह आबादी तेजी से संख्या में बढ़ रही है।

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी भारत मेंः सीतारमण

सीतारमण ने कहा कि पश्चिमी मीडिया में कहा जाता है कि भारत में शासन के समर्थन से मुस्लिमों का जीवन कठिन बनाया जाता है, लेकिन ये सब निराधार है। वित्त मंत्री ने कहा कि अगर ऐसा होता तो भारत में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी कैसे होती।

भारत का मुसलमान कर रहा तरक्की

पीआईआईई के अध्यक्ष एडम एस पोसेन ने जब पश्चिमी मीडिया में भारत के मुस्लिम अल्पसंख्यकों से हिंसा के बारे में रिपोर्टिंग होने के बारे में पूछा, तो सीतारमण ने बड़ी बेबाकी से जवाब दिया।

वित्त मंत्री ने कहा कि 1947 में आजादी के बाद से पाक के विपरीत भारत में मुस्लिम आबादी तेजी से बढ़ रही है। ऐसा केवल इसलिए है, क्योंकि भारत में हर तरह का मुसलमान अपना व्यवसाय कर रहा है, उनके बच्चों को शिक्षा दी जा रही है, फेलोशिप दी जा रही है।

PAK में मुस्लिम भी सुरक्षित नहीं

वित्त मंत्री ने आगे कहा कि पाकिस्तान में हर अल्पसंख्यक अपनी संख्या में घट रहा है या कम हो रहा है। यहां तक कि कुछ खुद को एक इस्लामिक देश घोषित करने के बावजूद वहां के कुछ मुस्लिम संप्रदायों पर भी हमला कर सफाया किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पड़ोसी मुल्क में हर किसी के मन में असुरक्षा का भाव है।

बता दें कि सीतारमण अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) और विश्व बैंक की बैठकों में भाग लेने वाशिंगटन पहुंचीं हैं। वे दूसरी G20 वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों की बैठक की अध्यक्षता भी करेंगी।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सलकनपुर में चल रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया

स्मार्ट सिटी के चार हजार करोड़ के फंड हो रहा दुरुपयोग… सरकार से नकारेपन से स्मार्ट शहर की संकल्पना रसातल ओर-अमर अग्रवाल

You May Also Like: