Tuesday, May 21 2024

भारत में अभी नहीं मिलेगी कोरोना से राहत, सबवैरिएंट एक्सबीबी.1.16 की वजह से संक्रमण के केसों में बढ़ोतरी

Estimated read time 1 min read

भारत में कोविड-19 के मामले अगले 10-12 दिनों तक और बढ़ सकते हैं लेकिन उसके बाद इनमें कमी आएगी। स्वास्थ्य मंत्रालय के आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि संक्रमण अभी एंडेमिक स्टेज में है और सीमित क्षेत्र में है।

नई दिल्ली(IMNB)। भारत में कोविड-19 के मामले अगले 10-12 दिनों तक और बढ़ सकते हैं, लेकिन उसके बाद इनमें कमी आएगी। स्वास्थ्य मंत्रालय के आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि संक्रमण अभी एंडेमिक स्टेज में है और सीमित क्षेत्र में है। सूत्रों ने कहा कि मामले भले ही बढ़ रहे हैं, लेकिन अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या कम है और इसके आगे भी कम ही बने रहने की उम्मीद है।

सबवैरिएंट एक्सबीबी.1.16 की वजह से संक्रमण के केसों में बढ़ोतरी

उन्होंने कहा कि कोविड मामलों में मौजूदा वृद्धि एक्सबीबी.1.16 की वजह से हो रही है जो कि ओमिक्रोन का एक सबवैरिएंट है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन इस सबवैरिएंट पर भी पूरी तरह असरकारक है। एक्सबीबी.1.16 का प्रचलन इस साल फरवरी में 21.6 प्रतिशत था जोकि बढ़कर मार्च में 35.8 प्रतिशत हो गया। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि हालांकि इससे अस्पताल में भर्ती होने या मृत्यु दर में वृद्धि का कोई प्रमाण नहीं मिला है।

कोविशील्ड का निर्माण फिर शुरू

सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया (एसआइआइ) के सीईओ अदार पूनावाला ने बुधवार को कहा कि उन्होंने वायरस के संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड का निर्माण फिर से शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि कंपनी के पास कोवोवैक्स वैक्सीन की 60 लाख बूस्टर खुराक पहले से ही उपलब्ध हैं और वयस्कों को ये बूस्टर डोज लेनी चाहिए। दिसंबर 2021 में कोविशील्ड का निर्माण बंद कर दिया था। उन्होंने कोविड-19 टीकों की कमी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि निर्माता तैयार हैं, लेकिन वैक्सीन की कोई मांग शून्य है।

सात माह बाद कोरोना के रिकार्ड 7830 नए केस

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के बुधवार को अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के 7,830 नए केस मिले हैं। पिछले 223 दिनों में ये सर्वाधिक हैं। इससे पहले पिछले साल एक सितंबर को संक्रमण के एक दिन में 7,946 मामले सामने आए थे। इसी के साथ देश में सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर अब 40,215 हो गई है। संक्रमण से 16 लोगों की जान गई है। केरल में पांच, दिल्ली, पंजाब व हिमाचल प्रदेश में दो-दो और गुजरात, हरियाणा, महाराष्ट्र, तमिलनाडु व उत्तर प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

कोविड-19 से मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है

देश में संक्रमण की संख्या बढ़कर अब 4,47,76,002 हो गई है। अभी तक कुल 4,42,04,771 लोग वायरस को मात देकर ठीक हुए हैं। संक्रमण से ठीक होने वाले मरीजों की राष्ट्रीय दर 98.72 प्रतिशत है। सक्रिय केस कुल मामलों का 0.9 प्रतिशत है। कोविड-19 से मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है। देश में टीकाकरण अभियान के तहत 220.66 करोड़ कोरोनारोधी वैक्सीन लगाई जा चुकी हैं।

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours

मध्यप्रदेश ने बिना शोर के बड़ी संख्या में शिक्षकों की नियुक्ति कर उपलब्धि हासिल की : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मोदी

संजू ने की धोनी की जमकर तारीफ, फैन्स को बेहद रास आएगा राजस्थान के कप्तान का दिल छू लेने वाला बयान 

You May Also Like: