नवोदय की छात्रा ने बनाई दिब्यांगों के लिए वोटिंग के इन्वोवेटिव प्रोटोपाइप मॉडल मशीन

Estimated read time 1 min read

देश के साढ़े पांच लाख आइडियाज में से टॉप 60 में शामिल है यह मॉडल

वोटिंग के इन्नोवेटिव प्रोटोपाइप मॉडल की देश की राजधानी दिल्ली में खुब सराहना

राष्ट्रपति द्रोपति मुर्मू ने इस उपलब्धि के लिए छात्रा की पीट थपथपाई, जिला कलेक्टर ने भी दी इस उपलब्धि के लिए बधाई

कवर्धा, 14 अप्रैल 2023। छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले में संचालित नवोदय विद्यालय की कक्षा ग्यारहवीं की छात्रा कुमारी महिमा बनैत की दिव्यांग लोगों के लिए तैयार की गई वोटिंग के इन्नोवेटिव प्रोटोपाइप मॉडल की देश की राजधानी दिल्ली में खुब सराहना हुई है। छात्रा महिमा बनैत के इस इन्नोवेशन की महक देश की राष्ट्रपति महामहिम द्रोपदी मुर्मू तक भी पहुंची। भारत सरकार के विज्ञान और तकनीकी मंत्रालय द्वारा देश के एक से बढकर एक अवार्ड विजित टॉप 60 इन्नोवेशन को राष्ट्रपति भवन में आयोजित फेस्टिवल ऑफ इन्नोवेशन एंड इंटरप्रेन्योरशीप कार्यक्रम में आमन्त्रित किया गया था। यह 10 से 13 अप्रैल तक आयोजित था। इस राष्ट्रीय इन्नोवेशन फेस्टिवल का उद्घाटन राष्ट्रपति श्रीमती द्रोपति मुर्मू द्वारा किया गया था। देश के 650 नवोदय विद्यालयों में से मात्र नवोदय विद्यालय कबीरधाम की कुमारी महिमा बनैत एकमात्र छात्रा थी जो राष्ट्रपति तक अपने इन्नोवेशन को लेकर पहुंची थी। नवोदय विद्यालय समिति भोपाल के साथ साथ-छात्रा महिमा बनैत के इस इन्नोवेशन से संपूर्ण छत्तीसगढ़ भी गौरवान्वित हुआ है।
गौरतलब है कि नवोदय विद्यालय कबीरधाम की छात्रा कुमारी महिमा बनैत के द्वारा बनाए गए दिव्यांग लोगों के लिए वोटिंग मशीन के इन्नोवेटिव प्रोटोटाइप को देश के साढ़े पांच लाख आइडियाज में से टॉप 60 में चुना गया था। जिसे भारत सरकार के विज्ञान और तकनीकी कैबिनेट मंत्री श्री जितेन्द्र सिंह ने दिल्ली में एक राष्ट्रीय कार्यक्रम में पुरस्कृत किया जा चुका है। नवोदय विद्यालय प्रबंधन समिति के चेयरमैन एवं कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने इस उपलब्धि के लिए प्रचार्य श्री प्रभाकर झा और छात्रा महिमा को बधाई दी एवं उनके उज्जल भविष्य की कामना की है। ज्ञातव्य हो कि नवोदय विद्यालय की छात्रा कुमारी महिमा बनैत के इस इन्नोवेशन के मेंटर और गाइड श्री संतोष कुमार बिसेन हैं, जो सात राष्ट्रीय और चार अंतराष्ट्रीय पुरस्कारों के विजेता हैं।
इंस्पायर मानक अवार्ड के इन 60 नेशनल विनर्स के अलावा देश भर के कुछ चुनिंदा इनोवेटर्स को भी अपने इन्नोवेशन को राष्ट्रपति के सामने प्रस्तुत करने का मौका मिला था। कृषि और तकनीक के क्षेत्र में किए गए बहुत ही आकर्षक इनोवेसन्स को देखने का एक जबरदस्त मौका था ये फेस्टिवल, जिसमे महिमा और उनके मेंटर गाइड टीचर श्री संतोष कुमार बिसेन भी मौजूद थे। कबीरधाम नवोदय विद्यालय के विद्यार्थियों की विजयी यात्रा अनवरत जारी है। इंस्पायर अवार्ड मानक के 2021-22 सीजन में कक्षा 11वीं की रिया वर्मा भी राष्ट्रीय स्तर के प्रदर्शन के लिए देश भर के लाखों इन्नोवेशन में से टॉप 800 में चयनित हो गई है। रिया, जल्द ही राष्ट्रीय प्रदर्शनी जो देश के किसी मेट्रो शहर में आयोजित होगी उसमें भाग लेगी। नवोदय विद्यालय कबीरधाम के विद्यार्थियों की प्रतिभा के कुछ और नए आयाम प्रदेश को बहुत जल्दी देखने मिलेंगे।
समाचार क्रमांक-422/गुलाब डडसेना फोटो/ 02-03

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours