अग्नि दुघर्टना से बचाव एवं रोकथाम के उपाय

Estimated read time 1 min read

उत्तर बस्तर कांकेर 14 अप्रैल 2023 :- अग्नि दुर्घटना से बचाव एवं रोकथाम के लिए अग्निशमन पखवाड़ा चलाया जा रहा है। अग्नि दुर्घटना से पूर्व की तैयारी, आग लगने पर क्या करे, क्या न करे के सबंध में जिला सेनानी एवं अग्निशमन अधिकारी श्री संजय मिश्रा ने जानकारी दी है कि आवासीय और कार्यालय परिसरों के लिये एक प्रतिक्रिया योजना तैयार करे, उसको कार्यान्वित करने के लिये समय-समय पर अभ्यास करें।  आग-बचाव उपायों जैसे की रुको, गिरो और लुड़कों का नियमित अभ्यास करें। सुनिश्चित करें की सभी निवासियों या आगन्तुकों को समय-समय पर विभिन्न आपातकालीन स्थितियों का सामना करने और प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करने का प्रशिक्षण मिल रहा है। अपने आवासीय भवन, कार्यालय परिसर आदि को धुम्रपान-निषेध क्षेत्र बनाने का प्रयास करें। यादि आवश्यकता पड़े भी तो एक अलग धुम्रपान सेवन क्षेत्र बनाये। आपातकालीन निकास मार्गों से हमेशा परिचित रहे। निकास मार्गों और सीढ़ियों को किसी भी अवरोध से मुक्त रखे। समय-सयम पर निकास मार्गों की जांच करें।  सुनिश्चित करें की आपके घर और कार्यालय परिसर के आसपास पर्याप्त अवरोध रहित खुले क्षेत्र और चौड़ी सड़के बनी हुई हो। इससे आपातकालीन वाहनों की आवाजाही आसान हो जाती है।  सुनिश्चित करें की आपके कार्यालय परिसर और आवासीय क्षेत्र में निकास मार्ग चिन्हित है और अग्निशमन उपकरण ठीक तरह से काम कर रहे है।  किसी भी प्रकार की आग को बिना निगरानी के न छोड़े।  घर में ज्वलनशील सामग्रीयां, तरल पदार्थ जमा न करें। खाना पकाने के बाद गैस सिलिंडर वाल्व और गैस स्टोव के नॉव को बंद करें।  बिजली के शॉट-सर्किट से आग को रोकने के लिये मानक विद्युत उपकरण, स्विच और फ्यूज आदि का उपयोग करें।  विद्युत कनेक्शन की नियमित जाँच करें। लंबी अवधि के लिये घर से बाहर निकलते समय बिजली और गैस के मेन स्विच बंद कर दें।

आग लगने परः-

घबराये नहीं, हड़बड़ी न मचाये।  शोर मचाये और फायर ब्रिगेड को कॉल करें।  उपलब्ध उपकरणों द्वारा आग बुझाने की कोशिश करें।  यदि आग नियंत्रण से बाहर हो तो तुरन्त बाहर निकले।  आग लगने पर बाहर ही रहे। और वस्तुओं और सामान की तृष्णा में वापस अंदर न जायें।

अगर आग में फंस जायेः-

धुआ भर जाने के स्थिति में जमीन पर लेट जायें।  दरवाजा खोलने से पहले उसे गर्मी के लिये जांचे। खोलने से पहले, अपने हाथ के पिछले भाग से दरवाजे, कुन्डी और फेम के तापमान का अनुमान लगायें। यदि वह गर्म हो, तो दरवाजा न खोलें।  यदि आप दरवाजे से भागने में असमर्थ है। तो खिड़की का उपयोग करें। हालांकि, अगर खिड़की ऊची हो और कूदना मुमकिन न हो तो कपड़ा आदि लहराते हुऐ ध्यान आकर्शित करने का प्रयास करें।  यदि आप के कपड़े आग पकड़ते हैं, जो जमीन पर गिर कर लुढक लुढ़क कर आग बुझाये।  तुरंत फायर ब्रिगेड को कॉल करें।

फायर अलार्म बजने परः-

निकट्तम उपलब्ध निकास द्वारा परिसर को छोड़ दें।  भागने से पहले सभी दरवाजे और खिड़कियां बंद कर दें। लिफ्ट का उपयोग न करें। सीढ़ियों का उपयोग करें।  अग्निशमन टीम आने पर उनको सहयोग दें।  दमकल की गाड़ियों के लिये रास्ता छोड़े ताकि वे नियत स्थान पर रामय पर पहुंच पाये।
क्रमांक/471/संत कच्छप

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours